बस्तर: 29 नक्सलियों ने किया खुद को पुलिस के हवाले

छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों को उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली, जब बस्तर के 29 नक्सलियों ने सामूहिक रूप से पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. इन नक्सलियों में 11 महिलाएं भी शामिल हैं. सुकमा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में नक्सलियों के समूह ने एएसपी सनत कुमार सिन्हा के समक्ष आत्मसमपर्ण किया. इसके बाद पुलिसकर्मियों ने उनका सम्मान किया. पुलिस इस सामूहिक आत्मसमर्पण को बड़ी कामयाबी के रूप में देख रही है.

समाज सेविका ममता शर्मा ने इसे सही समय पर लिया गया रचनात्मक कदम बताया. उनके मुताबिक नक्सली महिलाओं को जबरदस्ती उठाकर ले जाते हैं. फिर उन्हें अपने दल में शामिल कर आपराधिक गतिविधियों में सहभागी बना देते हैं. सैकड़ों महिलायें मज़बूरी में नक्सलियों का साथ नहीं छोड़ना चाहती हैं. वहां उनका यौन शोषण भी होता है.

सुकमा के ASP सनत कुमार सिन्हा के मुताबिक आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली संगठन की विभिन्न इकाइयों में काम कर रहे थे. इनमे से कई काफी खूंखार और चालाक हैं. उन्होंने सोच समझ कर आत्मसमर्पण किया है. एएसपी ने बताया कि अरसे बाद पुलिस के समाने इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. पुलिस इन नक्सलियों प्रति लचीला रुख अपनाएगी. पुलिस ने सभी आत्मसमर्पित नक्सलियों से पूछताछ शुरू कर दी है. पुलिस को उम्मीद है कि इनके पास से कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल होंगी.

मासूम की हत्या कर अपने ही घर में दफन किया

बंद हो गया सभी का पसंदीदा क्राइम शो 'सावधान इंडिया'

हिलेरी क्लिंटन 11 मार्च को इंदौर में

Most Popular

- Sponsored Advert -