वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं तुलसी के पत्ते
वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं तुलसी के पत्ते
Share:

बदलता मौसम सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएं साथ लेकर आता है. अक्सर लोगों को मौसम के बदलने पर वायरल फीवर हो जाता है. वायरल फीवर होने का कारण एक सूक्ष्म जीवाणु या वायरस होता है. वायरल फीवर होने पर बॉडी की इम्युनिटी पावर खत्म हो जाती है, जिससे सरदर्द, बदन दर्द आदि समस्याएं होने लगते हैं. वायरल फीवर एक संक्रामक बुखार होता है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को बहुत जल्दी हो जाता है.  वायरल फीवर ज्यादातर बच्चों को हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप वायरल फीवर से छुटकारा पा सकते हैं. 

वायरल फीवर से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी ले ले. अब इसमें काली मिर्च का पाउडर, हल्दी पाउडर, सोंठ पाउडर और थोड़ी सी चीनी डालकर अच्छे से उबालें. इसे तब तक उबाले जब तक यह आधा ना हो जाए. अब इसे छानकर ठंडा करके सेवन करें. इस काढ़े का सेवन करने से वायरल फीवर ठीक हो जाता है. 

तुलसी के पत्तो के इस्तेमाल से भी वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो वायरल फीवर के वायरस को खत्म कर देते हैं. इसके लिए एक बर्तन में 1 लीटर पानी ले ले. अब इसमें एक चम्मच लौंग का पाउडर और 10-15 तुलसी के ताजे पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें.  उबल जाने पर  इस पानी को ठंडा करके हर 1 घंटे पर पियें. ऐसा करने से वायरल फीवर उतर जाता है.

 

हड्डियों को मजबूत बनाती है हरी बीन्स

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है दूध और गुड़ का सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाता है कच्चा केला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -