सर दर्द की समस्या को दूर करती है तुलसी
सर दर्द की समस्या को दूर करती है तुलसी
Share:

जैसे जैसे मौसम में बदलाव होता है वैसे वैसे हमारि सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएँ  सामने आने लगती है.पर हर छोटी छोटी समस्या के लिए दवाओं का सेवन करना अच्छा नहीं होता है,तुलसी को हमारे भारत देश में पूजनीय माना जाता है,लोग बड़ी श्रद्धा भाव से इसकी पूजा करते है पर क्या आपको पता है तुलसी के इस्तेमाल से आपअपनी सेहत से जुडी इन छोटी छोटी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है. 

1- अगर आपको मौसम के बदलने के कारण सर्दी जुकाम कि समसया हो गयी है तो ऐसे में तुलसी का सेवन करे इससे आपकी सर्दी खांसी की समस्या चुटकियो में दूर हो जाएगी.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को अदरक के साथ मिलाकर अच्छे से चबाये.ऐसा करने से आपको सर्दीखांसी की समस्या में आराम मिलता है.आप चाहे तो आप तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते है. 

2- सर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए थोड़े से तुलसी के पत्तों को धोकर इनका रस निकाल ले,अब इसमें थोड़ा सा  शहद मिलाकर नियमित रूपसे खाली पेट में ले,अगर आप लगातार 15 दिनों तक इसका सेवन करते है तो इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी. 

3- तनाव को दूर करने के लिए भी आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते है. नियमित रूप से तुलसी के थोड़े से पत्तों खाने से तनाव दूर हो जाता है. 

4- तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है,जिसके कारण ये आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.अगर आपकी आंखों में जलन या खुजली हो रही हो तो रात में सोने से पहले तुलसी का रस पीएं. इसके अलावाआप अपनी ऑंखो में तुलसी के पत्तो का रस भी डाल सकते है,इससे आँखों को बहुत सारे फायदे मिलेंगे. 

 

पेट के लिए फायदेमंद होता है ताम्बे के बरतन में रखा पानी

खाली पेट भूलकर भी इन चीजों का सेवन ना करें

महिलाओं के पेट में बात न पचने का कारण आप भी जान लें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -