हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद होती है तुलसी और नीम की पत्तिया
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद होती है तुलसी और नीम की पत्तिया
Share:

हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर का हाई हो जाना एक बीमारी होता है. अगर हाई ब्लड प्रेशर में कुछ बातो का ध्यान ना रखा जाये और नियमित रूप से दवाइयों का सेवन ना किया जाये तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है. कभी कभी तो ब्लड प्रेशर इतना हाई हो जाता है की इसके कारन हार्ट अटैक होने का भी खतरा हो सकता है. इसलिए ज़रूरी है की ब्लड प्रेशर को हमेशा कण्ट्रोल में रखा जाये. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रह सकता है. 

1-आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें बहुत सारे औषधियों गुण मौजूद होते है, जिसके कारन ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है. अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा कण्ट्रोल में रखना चाहते है तो इसके लिए रोज सुबह खाली पेट में आंवले के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं. इससे आपका हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहेगा.

2-अगर आपका ब्लड प्रैशर ज़्यादा हाई हो गया है तो इसे  कण्ट्रोल में रखने के लिए आधा गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर थोड़ी थोड़ी देर पर पीते रहे है ऐसा करने से आपका बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर नार्मल हो जायेगा. 

3-ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट में तुलसी के पत्ते और दो नीम की पत्तियों को मिलाकर पीस ले, अब इस पेस्ट को एक गिलास पानी में घोलकर नियमित रूप से सुबह खाली पेट में पिए, 15 दिन में आपको असर दिखाई देगा.

 

लहसुन कर सकता है महिलाओ की छोटी छोटी समस्याओ का इलाज

पाचनशक्ति को मजबूत बनता है ॐ का उच्चारण

एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाते है ये आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -