जौ के पानी से ठीक हो सकती है पेट में सूजन की समस्या
जौ के पानी से ठीक हो सकती है पेट में सूजन की समस्या
Share:

कभी कभी पेट में इंफैक्शन होने के कारण पेट के अंदर सूजन, एसिडिटी, पेट का फूलना, कब्ज और गैस जैसी परेशानियां आने लगती है, कई लोग इन समस्याओ से बचने के लिए कुछ ऐसे आहारों का सेवन करने लगते है जिनको खाने से पेट की सूजन और दर्द कम होने की जगह और भी बढ़ जाते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप पेट की सूजन और दर्द से छुटकारा पा सकते है,

1- पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, भरपूर मात्रा में पानी पीने से पेट में सूजन की समस्या थी हो जाती है, अगर आपके पेट में सूजन आ गयी है तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक दिन में  कम से कम 5-6 गिलास पानी पिए.

2- जौ के इस्तेमाल से भी पेट की सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए एक कप पानी को गैस पर रख दे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा जौ डालकर अच्छे से उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतार ले और थोड़ा ठंडा कर ले, अब इसमें नींबू का रस डालकर दिन में 2 बार पीएं.

3- अगर आपके पेट में सूजन आ गयी है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जीरे को अच्छी तरह भून कर उसे पीस लें. अब नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास पानी  के साथ एक चम्मच जीरे के पाउडर को मिलाकर पिए, ऐसा करने से पेट दर्द ठीक हो जाएगा. इसके अलावा इससे एसिडिटी और सूजन की समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

खीरे के इस्तेमाल से दूर हो सकती है आँखों के इन्फेक्शन की समस्या

फेफड़ो के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है गुड़

खून की कमी को पूरा करता है मशरूम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -