आंखों के लिए फायदेमंद होता है करेले का जूस

आंखों के लिए फायदेमंद होता है करेले का जूस

करेले का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है. करेले के कड़वे स्वाद के कारण ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, पर क्या आपको पता है करेले के कड़वे स्वाद के पीछे बहुत सारे  मीठे फायदे छुपे हुए हैं. करेले में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में करेले का जूस पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

1- अगर आपको शुगर की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट में करेले का जूस पिए. करेले में भरपूर मात्रा मे मोमसिर्डीन और चैराटिन जैसे एंटी हाईपर  ग्लिसेमिक तत्व मौजूद होते हैं. जो ब्लड शुगर को मांस पेशियों में संचालित करने में मदद करते हैं. करेले का जूस पीने से इंसुलिन कम हो जाता है जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

2- करेले का जूस पीने से शरीर में मौजूद  विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. ये एक प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में काम करता है. करेले का जूस खून को साफ करके पिंपल्स की समस्या को दूर करता है. 

3- करेले का जूस पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. भूख ना लगने से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. जिससे शरीर को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. रोजाना करेले का जूस पीने से पाचन क्रिया सही रहती है और भूख बढ़ती है. 

4- अगर आप नियमित रूप से करेले का जूस पीते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी. करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद  करती है.

 

खून की कमी को पूरा करता है जामुन

5 मिनट में पाएं सिर दर्द की समस्या से छुटकारा

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाती है पपीते की चाय

 

?