नींद ना आने की समस्या को दूर करती है केले की चाय
नींद ना आने की समस्या को दूर करती है केले की चाय
Share:

केला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये बात तो सभी जानते ही होंगे, पर क्या आपको पता है की अगर आप केले का सेवन उबाल कर करते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुने फायदे मिल सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले उबला हुआ केला खाते हैं तो आपका वजन भी कम हो सकता है.  जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हें उबले हुए केले का सेवन ज़रूर करना चाहिए,  उबला हुआ केला खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं.

अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो नियमित रूप से रात में सोने से पहले छिलके सहित केले को उबाल कर इसका पानी पिएं. अगर आप लगातार एक हफ्ते ऐसा करते हैं तो इससे आपको रात में अच्छी नींद आएगी. और साथ ही आप सुबह उठने पर खुद को पहले से ज्यादा फ्रेश महसूस करेंगे.

इसे बनाने के लिए एक छोटे आकार के पके हुए केले को काट लें, अब एक कप पानी को उबलने के लिए रख दें, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें कटा हुआ केला और दालचीनी का एक टुकड़ा डालकर उबाल लें. 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के बाद छानकर इस पानी को चाय की तरह पिएं.

अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो इससे आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी. केले के साथ साथ केले के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते है, इनके छिलको में भरपूर मात्रा में  मैग्नीशियम व पोटेशियम पाया जाता है. ये दोनों ही नर्वस सिस्टम को रिलेक्स कर नींद लेने में सहायक होते हैं.

 

गले के इन्फेक्शन को दूर करता है इमली का पानी

गले के इन्फेक्शन को दूर करता है अखरोट

फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है नीम का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -