इस दिवाली चाइना पटाखों का दिवाला
इस दिवाली चाइना पटाखों का दिवाला
Share:

हाल ही में सरकार ने चाइनीज़ पटाखों की खरीदी बिक्री पर रोक लगा दी है.सरकार का कहना है कि चाइनीज़ पटाखे बहुत ज्यादा मात्रा में प्रदूषण फैलाते हैं और इसकी वजह से पर्यावरण के साथ-साथ लोगों की सेहत को बहुत ज़्यादा खतरा है.इन पटाखों पर बैन लगाने के लिए सरकार ने अफसरों को निर्देश देने के साथ साथ एक एडवाइजरी भी जारी करने की घोषणा कर दी है.

दरअसल चाइनीज़ पटाखों में पोटेशियम क्लोरेट का इस्तेमाल होता है जो बहुत ही संवेदनशील होता है और ज़रा सी रगड़ से ही फट जाता है.भारत में 1992 से इसके इस्तेमाल को लेकर बहुत सख्त नियम लागू है.

असल में सरकार ने इन पटाखों के आयात पर पूरी तरह बैन लगा रखा है और यह आधिकारिक रूप से बिक्री के लिए नहीं आ रहे हैं.हालांकि कुछ लोग इन पटाखों को गैरकानूनी तरीके से मेड इन इंडिया का लेबल लगाकर भी बेच रहे हैं, क्योंकि लोग भी चाइनीज़ पटाखे खरीदना नहीं चाह रहे हैं.

चाइना से इन पटाखों को मंगवाने के लिए कुछ व्यापारी खिलौनों के कंटेनरों में चुपके से छिपाकर यह पटाखे भारत मंगवा लेते हैं क्योंकि यह देसी पटाखों की तुलना में लगभग 40% सस्ते पड़ते हैं.परंतु इन पटाखों से बहुत अधिक मात्रा में धुआं निकलता है और इसलिए यह पटाखे सेहत और पर्यावरण के लिए बहुत अधिक हानिकारक होते हैं.

दिल्ली के लोगों को इस बार पुराने पटाखों से ही काम चलाना होगा

इस दिवाली घर पर बनाए बॉर्डर रंगोली और सजाएं घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -