बाइचुंग भूटिया ने किया अपनी पार्टी 'हम्रो सिक्किम' का एलान

बाइचुंग भूटिया ने किया अपनी पार्टी 'हम्रो सिक्किम' का एलान

दिल्ली: पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया ने आज यहां प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में अपनी राजनीतिक पार्टी "हम्रो सिक्किम" लॉन्च की. भूटिया ने तृणमूल कांग्रेस से दूर होने के कुछ महीनों बाद कल ट्विटर पर नई पार्टी की घोषणा की. 30 जनवरी की एक रिपोर्ट में, टीओआई ने संकेत दिया था कि भूटिया टीएमसी छोड़कर सिक्किम में एक बड़ी राजनीतिक भूमिका पर नजर आ सकते है. भूटिया ने तब अपने पार्टी नेतृत्व को लेकर किये गए सवाल के जवाब में कहा था की वह किसी भी राजनीतिक दल में शामिल होने के इच्छुक नहीं है.

लेकिन वे नई दिल्ली में सिक्किम की समस्या का समर्थन करने वाले बड़े राजनीतिक मंच का हिस्सा बनना चाहते थे. भूटिया ने आधिकारिक तौर पर फरवरी में टीएमसी से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने पेशेवर फुटबॉल से सेवानिवृत्त होने के दो साल बाद 2013 में राजनीति में प्रवेश किया और ममता बनर्जी की अगुआई वाली पार्टी में शामिल हो गए.

भूटिया और टीएमसी के बीच 104 दिनों के दार्जिलिंग संघर्ष के दौरान दरार गहरी हो गई थी. मूल रूप से सिक्किम से रहने वाले भूटिया पार्टी लाइन के खिलाफ चले गए और गोरखालैंड के अलग राज्य के लिए बगावती स्वर छेड़ दिया था. भूटिया ने दार्जिलिंग निर्वाचन क्षेत्र से 2014 के लोकसभा चुनावों में केंद्रीय मंत्री और सांसद एस एस अहलूवालिया के खिलाफ नसीब आजमाया था मगर वे हार गए.

आज का इतिहास : सिक्किम के रूप में भारत को मिला अपना 22वां राज्य

ओडिशा और पश्चिम बंगाल को मौसम विभाग की चेतावनी

गुरुद्वारा में जाने से पहले इसलिए ढका जाता है सिर

 

?