गोवा में ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज आज से, पाक को घेरेगा भारत
गोवा में ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज आज से, पाक को घेरेगा भारत
Share:

पणजी : गोवा में आज शनिवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत होगी. यह आठवाँ ब्रिक्स सम्मेलन होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी सहित 11 देशों के शासनाध्यक्ष और राष्ट्राध्यक्ष दो दिनों तक बैठक करेंगे. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दिन पहले शुक्रवार को गोवा पहुंच गए, जिनकी अगवानी राज्य की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा और अन्य ने की.

बता दें कि ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत 2011 में हुई थी. इसका उद्देश्य आर्थिक और राजनीतिक मोर्चे पर पश्चिमी देशों के अधिपत्य को चुनौती देना है. ब्रिक्स के पांच सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. वहीं बिम्सटेक के सात सदस्यों में बांग्लादेश, भारत, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं.

उम्मीद है कि भारत ब्रिक्स सदस्यों के सामने इस मंच का उपयोग करते हुए आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कवायद जारी रखते हुए पाकिस्तान के खिलाफ अपना कूटनीतिक हमला तेज करेगा. इसी के साथ आतंकवाद से निपटने के लिए एक समग्र वैश्विक प्रतिज्ञा के लिए समर्थन जुटाने के साथ साथ सहयोग बढ़ाने के भी प्रयास करेगा.

इस सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर प्रमुख ग्लोबल और क्षेत्रीय चुनौतियों पर चीन, साउथ अफ़्रीका, ब्राज़ील, और रूस के नेताओं से सकारात्मक बातचीत की आशा जताई. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स और बिम्सटेक समूहों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के लिए रविवार की रात लक्जरी होटल ‘लीला गोवा’ में राजकीय भोज देंगे.

ब्रिक्स में भारत चीन के सामने रखेगा आपत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -