फेस बुक डाटा लीक से बीजेपी-कांग्रेस के रिश्ते
फेस बुक डाटा लीक से बीजेपी-कांग्रेस के रिश्ते
Share:

पॉलिटिकल डेटा एनालिसिस कंपनी 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' पर 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा चुराकर, उनका गलत इस्तेमाल करने के मामले से फ़िलहाल बवाल मचा हुआ है और फेसबुक के सितारे इन दिनों गर्दिश मे है. इन सब के बीच भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस अपने काम पर लग गए है. एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने की परंपरा को बदस्तूर निभाया जा रहा है. हालांकि  ओबीआई की वेबसाइट के स्क्रीन शॉट में यह साफ दिख रहा है कि बीजेपी, कांग्रेस और जेडी(यू) इसके क्लाइंट थे. वेबसाइट के मुताबिक, "यह पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट का काम करती है. इसके होमपेज पर पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की फोटो है. हालांकि, कंपनी ने आम आदमी पार्टी को अपना क्लाइंट नहीं बताया है.

मामले पर बीजेपी की और से कानून मंत्री ने एक खबर का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर सवाल उठाया कि कांग्रेस का कैम्ब्रिज एनालिटिका से प्रेम क्यों है? कांग्रेस इसका उपयोग क्‍यों कर रही है? इस संगठन की राहुल की सोशल मीडिया प्रोफाइल में क्या भूमिका है? क्‍या कांग्रेस अब चुनाव जीतने के लिए डेटा चोरी का इस्‍तेमाल करेगी? क्‍या सेक्स, स्लीज और फेक न्यूज के रास्ते को अपनायेगी जैसा कि कैंब्रिज एनालिटिका ने किया? उन्होंने कहा कि अभी राहुल गांधी की ट्विटर फ़ॉलोवर काफी बढ़े हैं. फेक फॉलोवर बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया है. इस आरोप के जवाब में कांग्रेस का आरोप है कि 2009 में राजनाथ सिंह ने ओबीआई सर्विसेज का इस्तेमाल किया था. तब इसका मालिकाना हक बीजेपी के सहयोगी से जुड़े हुए एक सांसद के बेटे के पास था.

ओबीआई डायेरक्टर के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, कंपनी ने बीजेपी के लिए चार इलेक्शन कैंपेन किए, जो बहुत कामयाब रहे. इसमें बीजेपी का 272 प्लस मिशन भी शामिल है, जो 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी का सबसे महत्वपूर्ण स्लोगन था. ओबीआई के डायरेक्टर से जब इस बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने कोई प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया. हालांकि, बीजेपी ने कैम्ब्रिज एनालिटिका और डेटा चोरी लिंक्स के आरोपों को खारिज किया है. बीजेपी ने इसे कांग्रेस की चुनावी रणनीति करार दिया है. केंद्रीय कानून और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का दावा है कि अभी राहुल गांधी की ट्विटर फ़ॉलोवर काफी बढ़े हैं. फेक फॉलोवर बढ़ाने के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिक्स का ही इस्तेमाल किया गया है.

डेटा लीक मामले में फेसबुक ने गलती स्वीकारी

फेसबुक डेटा चोरी : रविशंकर प्रसाद ने दी मार्क जकरबर्ग को चेतवानी

सुरजेवाला ने बीजेपी को कहा झूठ की फैक्ट्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -