अफगानिस्तान पर मेहरबान हुआ बीसीसीआई
अफगानिस्तान पर मेहरबान हुआ बीसीसीआई
Share:

अफगानिस्तान को अपने खिलाफ भारत में पहला टेस्ट मैच खेलने का बड़ा सम्मान बीसीसीआई ने दिया. यह टेस्ट मैच साल 2019 में खेला जाएगा. बहरहाल यह पहला मौका नहीं है, जब बीसीसीआई ने ऐसा किया है. अफगानिस्तान से पहले तीन ऐसे देश और रहे हैं, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का सौभाग्य भारत के खिलाफ ही हासिल किया.

चलिए आगे जानिए कौन-कौन हैं वो देश. साल 1952 के बाद से केवल श्रीलंका और आयरलैंड दो ही ऐसे देश रहे हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट नहीं खेला. वर्ना कई देशों ने अपनी 'टेस्ट जिंदगी' की शुरुआत भारत के खिलाफ ही की. सोमवार को ही बैठक में भारतीय बोर्ड ने इस बात का ऐलान किया कि अफगानिस्तान साल 2019 में टीम इंडिया के खिलाफ भारत की धरती पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी. हालांकि, तय कार्यक्रम के अनुसार अफगान टीम को अपना पहला टेस्ट साल 2019 में ही ऑस्ट्रेलिया में ही खेलना था. लेकिन यह अफगान टीम की ही दिली ख्वाहिश थी कि उसे यह मौका भारत के खिलाफ मिले और बीसीसीआई ने हमेशा की तरह ही उसकी यह बात भी मान ली.

वैसे सबसे पहले भारत ने टेस्ट जीवन पाकिस्तान को साल 1952 में प्रदान किया था. तब पाकिस्तान ने अपना पहला टेस्ट दिल्ली में खेला था और उसे हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद साल 1992 में जिंबाब्वे ने हरारे में भारत में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया और यह टेस्ट मैच ड्रॉ छूटा था. वहीं बांग्लादेश ने साल 2000 को अपना पहला टेस्ट खेला.

यहाँ क्लिक करे 

अब मूवी में डेब्यू कर सकते है विराट

चीन की तुलना में भारत में बढ़ी समृद्धि की रफ्तार

जमीनी विवाद में हमलावरों ने ली भाई की जान

तैयार है 'विरूष्का' के रिसेप्शन की गेस्ट लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -