त्वचा को चमकदार बनाने के आयुर्वेदिक तरीके
त्वचा को चमकदार बनाने के आयुर्वेदिक तरीके
Share:

सभी लड़कियां यही चाहती हैं कि उनकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो. लड़कियां अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनकी त्वचा को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आयुर्वेद में बहुत सारी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करने से त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग हो जाती है. आज हम आपको त्वचा को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बताने जा रहे हैं. 

1- सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. गाजर, ककड़ी, मूली और गोभी जैसी सब्जियों में टीडोसिक एसिड मौजूद होता है. जो खाना पचाने में मदद करता है. रोजाना इन सब्जियों का सेवन करने से त्वचा साफ और चमकदार हो जाती है. 

2- आयुर्वेद के अनुसार हमें अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद है. सुबह के नाश्ते में अखरोट और नट्स का सेवन करें. इनका सेवन करने से भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर की प्राप्ति होती है. जिससे त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और त्वचा में ग्लो आता है.  

3- अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाना चाहती हैं तो सुबह के समय खाली पेट में नींबू की चाय का सेवन करें. नींबू के चाय में कैलोरी की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है. जिसके कारण इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और त्वचा जवान बनी रहती है. 

4- त्वचा को न केवल बाहर से बल्कि अंदर से भी मसाज की आवश्यकता होती है. रोजाना क्लींजिंग और  मॉश्चराइजर करने से त्वचा स्वस्थ और जवान रहती है. रोजाना रात में सोने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाकर मसाज करें ऐसा करने से आपकी त्वचा में रक्त का बहाव सही तरीके से होने लगेगा और शरीर में पानी की कमी खत्म हो जाएगी.

 

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये फेस वाश

पिंपल्स के निशानों को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बारिश के मौसम में इन तरीकों से करें अपनी ब्यूटी की देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -