कैंसर की बीमारी से बचाती है आयुर्वेद की ये जड़ी बूटियां
कैंसर की बीमारी से बचाती है आयुर्वेद की ये जड़ी बूटियां
Share:

आजकल हम लोग अक्सर कैंसर की बीमारी के बारे में सुनते रहते है,कैंसर एक जानलेवा बीमारी होती है,जो अगर एक बार हो जाये तो इसका ठीक होना मुश्किल होता है,इसलिए ज़रूरी है की इस बीमारी से बचाव किया जाये,आयुर्वेद में ऐसी कुछ जड़ीबूटियों के बारे में बताया गया है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव कर सकती है,आज हम आपको ऐसी ही कुछ जड़ीबूटियों के बारे में बताने जा रहे है.

 1-आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो हमारे शरीर में कार्सिनोजेनिक सेल्स को बढ़ने से रोकने का काम करते है,जिसके कारण कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में सहायक होती है.

2-आयुर्वेद में लहसुन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है,लहसुन के इस्तेमाल से कई  बीमारियों का इलाज किया जाता है,इसके सेवन से कैंसर की बीमारी से भी बचा जा सकता है. नियमित रूप से इसके सेवन से कैंसर की बीमारी का खतरा  80 प्रतिशत तक कम हो जाता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में अलिसिन नामक केमिकल पाया जाता है जो फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने में सक्षम होता है.

3-नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करने से भी कैंसर की बीमारी से बचे रह सकते है,इसके अलावा अश्वगंधा का सेवन तनाव को दूर करने में भी सहायक होता है.

4-हल्दी के एंटीसेप्टिक गुणों की भरपूर मात्रा पायी जाती है,इससे कोई भी पुरानी से  पुरानी चोट ठीक हो जाती है. हल्दी के सेवन से कैंसर की बीमारी से भी बचा जा सकता है,इसमें भरपूर मात्रा में कुर्कुमिन नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारे शरीर में कैंसर होने की सम्भावना को खत्म कर देता है.

 

जानिए क्या होते है पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स

लेडी गागा ने सेलेना गोमेज़ को भेजी शुभकामनाएं...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -