डेंगू के इलाज में आयुर्वेद होगा सहायक, दवा का चल रहा ट्रायल
डेंगू के इलाज में आयुर्वेद होगा सहायक, दवा का चल रहा ट्रायल
Share:

नई दिल्ली: देश में इस समय जानलेवा बीमारियों का ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। जहां एक ओर देश में स्वाइन फ्लू ने अपने पैर पसार रखे हैं तो वहीं दूसरी ओर डेंगू से भी देश में कई लोगों की मौत हुई हैं। जानकारी के अनुसार केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने रविवार को कहा कि डेंगू के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का क्लिनिकल ट्रायल प्रगति पर है और इसे इस्तेमाल के लिए यथाशीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा। 

आप पार्टी ने सिग्नेचर ब्रिज के स्थान पर पोस्ट की नीदरलैंड के ब्रिज की तस्वीर

दरअसल डेंगू से अब तक कई लोगों की जानें जा चुकी हैं और ये देश के कई हिस्सों में फैल चुका है। वहीं देश के आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा ने बताया कि डेंगू के लिए बनी दवा अगले कुछ वर्षों में बहुस्तरीय परीक्षणों के बाद तैयार होने की उम्मीद है। वहीं यदि माना जाए तो डेंगू के लिए बन रही ये आयुर्वेदिक जल्द ही तैयार हो जाएगी जिससे काफी हद तक इस पर काबू पाया जा सकता है। वहीं नाइक ने एक आयुर्वेद में उद्यमिता एवं कारोबार विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन में बताया कि डेंगू के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा पर परीक्षण चल रहा है और इसे शीघ्र ही तैयार कर लिया जाएगा।   

 बिहार में राजभवन मार्च कर रहे राजद कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, धरने पर बैठे तेजस्वी

  

गौरतलब है कि आयुर्वेद में हर तरह की बीमारी का इलाज है जहां तक देखा गया है कि आयुर्वेदिक दवाओं का असर काफी समय बाद होता है लेकिन वह बीमारी को जड़ से ही खत्म कर देती हैं। वहीं आयुष मंत्रालय ने चरक संहिता और सुश्रुत संहिता जैसी प्राचीन पुस्तकों को औषद्यीय ज्ञान का भंडार बताते हुए उनकी उद्यमी महत्ता पर जोर दिया और कहा कि यह अलग-अलग बीमारियों के लिए करीब 20 लाख दवाओं का आधार बन सकती है। इसके अलावा बताया गया कि मंत्रालय का उद्देश्य आयुर्वेद का आकार बढ़ाने और साल 2022 तक इसका कारोबार तीन अरब डॉलर से 10 अरब डॉलर तक पहुंचाने का है। 


खबरें और भी 

इलाहाबाद-प्रयागराज विवाद पर बोले योगी, विरोध करने वाले अपना नाम दुर्योधन रख लें

शेरनी अवनि की हत्या पर भड़की मेनका गाँधी, महाराष्ट्र सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

पंजाब से पकड़ाया एक और गद्दार, BSF में रहकर पाकिस्तान को भेजता था सूचनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -