मध्यप्रदेश के धार जिले में भी है एक अयोध्या
मध्यप्रदेश के धार जिले में भी है एक अयोध्या
Share:

आज बसंत पंचमी थी और इस मौके पर मध्यप्रदेश के धार जिले में ऐतिहासिक भोजशाला में पूजा-अर्चना के लिए हज़ारों की तादात में श्रद्धालु उमड़े थे. बताया जा रहा है कि इस भोजशाला में हिन्दू समाज को पूरे साल में केवल दिन ही पूजन-हवन की अनुमति दी जाती है और वह मौका होता है बसंत पंचमी का. वहीँ एक दिन होने वाले पूजन-अर्चन में हर साल हज़ारों की तादात में श्रद्धालु दूर-दराज से आते हैं. इसी को मद्देनज़र रखते हुए यहाँ सुरक्षा के व्यापक इंतेजामात किये जाते हैं. इस बार बसंत पंचमी शुक्रवार के दिन नहीं पड़ने से माहौल काफी शांत बना रहा.

जिस भोजशाला में यह कार्यक्रम होता है उसे एमपी की अयोध्या कहा जाता है और इस पर हिन्दू और मुस्लिम दोनों समाज के लोग अपना-अपना अधिकार जताते आ रहे हैं. वहीँ इस भोजशाला में हिन्दू समाज को हर मंगलवार पूजा करने की छूट है तो मुस्लिम समुदाय को हर शुक्रवार को इसमें नमाज़ अता करने का प्रावधान भी है. वहीँ हर साल बसंत पंचमी पर इस भोजशाला में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक हिन्दू समाज द्वारा पूजन-अर्चन किया जाता है. इस तरह की प्रथा सदियों पुरानी है और आजादी के पहले से चली आ रही है. सन 1935 में स्टेट दरबार के दीवान नाडकर द्वारा इस भोजशाला में नमाज़ अता करने की अनुमति प्रदान की गयी थी.

इस भोजशाला को 83 साल पहले कमाल मौला की मस्जिद करार देते हुए यहाँ नमाज़ अता करने की अनुमति दी गयी थी. इसके बाद आयोध्या आंदोलन के चलते इस भोजनशाला में भी पूजा और नमाज़ को लेकर विवाद होने लगा. दोनों समुदाय इस पर अपना-अपना दावा करने लगे. इसी के चलते पिछले कुछ सालों से धार में बसंत पंचमी तनाव के बीच मनाई जा रही है.

बुंदेलखंड की अयोध्या में शिवराज की मनमानी

राष्ट्रपति भवन में होगा ‘गेम्स ऑफ अयोध्या’ की स्क्रीनिंग

रामलला को मिले गर्म कपड़े और हीटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -