हिंदी के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटर अतुल वासन का जन्मदिवस आज
हिंदी के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटर अतुल वासन का जन्मदिवस आज
Share:

आज भारत के पूर्व ऑल राउंडर अतुल वासन का जन्मदिन है. उनका पूरा नाम अतुल सतीश वासन है. अतुल वासन का जन्म 23 मार्च, 1968, दिल्ली में हुआ. उन्होंने भारत और दिल्ली के लिए दाएं-हाथ के बल्लेबाज़ और मध्यम तेज गति के गेंदबाज की भूमिका निभाई. दिल्ली के लंबे कद के तेज गेंदबाज  अतुल वासन ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया. वह पिच से उछाल प्राप्त कर सकते थे और लंबे समय तक गेंदबाजी भी कर सकते थे. अतुल वासन ने खुद के लिए एक अलग जगह बनाई थी, खासकर घरेलू क्षेत्र में. अतुल वासन 1989-90 में अपने चरम पर थे और उन्होंने शेष भारत के खिलाफ मैच में पाँच विकेट हासिल करके ईरानी ट्राफी जीतने में दिल्ली की मदद की.

उन्होंने इसके बाद भी कई यादगार प्रदर्शन किए, जिसमें दिल्ली में जम्मू और कश्मीर के खिलाफ मैच में लिए गए 10 विकेट भी शामिल थे. इसी वजह से उन्हें 1990 में न्यूजीलैंड के दौरे के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने में मदद मिली. उन्होंने क्राइस्टचर्च में श्रृंखला के पहले मैच में अपना पहला टेस्ट मैच खेला. अतुल वासन ने मार्टिन क्रो का महत्वपूर्ण विकेट लिया था. वह ओवल में एक टेस्ट में खेले और दुख की बात यह है कि वह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए उनका आखिरी प्रदर्शन था. उन्होंने नौ वनडे मैचों में भी देश का प्रतिनिधित्व किया और निष्पक्ष रूप से अतुल वासन ने उस प्रारूप में सीमित अवसरों के बावजूद अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया.

अतुल वासन ने 1997-98 के मौसम तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला. उन्होंने प्रथम श्रेणी के मैचों में 290 विकेट लिए और दो शतक भी बनाये. अतुल वासन अपने कैरियर में चार टेस्ट मैचों 23 के औसत से 94 रन बनाये जिसमे एक अर्धशतक शामिल है, वही इन चार टेस्ट के दौरान दस विकेट भी हासिल किये जिनमे 4/108  उनका बेस्ट प्रदर्शन है. अतुल वासन ने 9 वन डे में 8 के औसत से 33 रन बनाये और 11 विकेट हासिल किये है. खेल से रिटायर होने के बाद अतुल वासन एक कमेंटेटर बन गये. आज वे हिंदी के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटर है. 

...तो शमी खेल सकेंगे आईपीएल

अब हार्दिक पंड्या पर FIR दर्ज, IPL खेलने पर संशय

धोनी के बिना मस्ती करते दिखाई दिए विराट और रैना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -