अमेरिका का दावा- भारत में हुआ प्रेस की आजादी पर हमला
अमेरिका का दावा- भारत में हुआ प्रेस की आजादी पर हमला
Share:

'साल 2017 में भारत में सरकार के आलोचक रहे मीडिया संस्थानों पर कथित तौर पर दबाव बनाया गया और उन्हें परेशान भी किया गया'. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने इस बात का दावा करते हुए अपनी सालाना मानवाधिकार रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय संविधान में वर्णित अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकारों का भी हनन हुआ है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपनी मानवाधिकार रिपोर्ट में जिक्र किया है कि, 'संविधान (भारत का) अभिव्यक्ति की आजादी देता है, लेकिन इसमें प्रेस की स्वतंत्रता का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं है.

सरकार (भारत की) आम तौर पर इन अधिकारों का सम्मान करती है, लेकिन कुछ ऐसे मामले भी हुए हैं जिनमें सरकार ने अपने आलोचक मीडिया संस्थानों को कथित रूप से परेशान किया और उन पर दबाव बनाया.' इस रिपोर्ट में दुनिया के सभी देशों में मानवाधिकार की स्थिति का जिक्र किया गया है. हालांकि इस सालाना रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में मानवाधिकार की स्थिति काफी बेहतर है.

इस रिपोर्ट में भारत में प्रेस की आजादी पर हुए हमले के तौर पर देखी गई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है. बता दें कि यह रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब ट्रंप प्रशासन खुद प्रेस की आजादी पर हमले के आरोप झेल रहा है.

 

500 किलो का बम मिलने से हड़कंप

जानिए कहां हीरे को रबर की भाती खींचा जा रहा है

विरोधी मीडिया को परेशान कर रही भारत सरकार: ट्रम्प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -