गेंदबाज़ी के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल है अश्विन
गेंदबाज़ी के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल है अश्विन
Share:

भारतीय आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को शुक्रवार को खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अर्जुन पुरस्कार सौंपा. उन्हें इसके लिए पिछले साल चुना गया था. अश्विन पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में हुए पुरस्कार समारोह के दौरान मौजूद नहीं थे, क्योंकि वह भारतीय एकदिवसीय टीम का हिस्सा थे जो उस समय इंग्लैंड के दौरे पर थी. दो शतक और तीन अर्धशतक लगा चुके अश्विन आॅल राउंडर के रूप में भी जाने जाते हैं.

उपलब्धियां अश्विन ने अब तक 25 टेस्ट में 124 विकेट चटकाए हैं. वनडे में 99 मैचों में उनके नाम पर 139 विकेट दर्ज हैं, जबकि 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 26 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन ने नवंबर 2013 में वानखेड़े स्टेडियम में अपने 19वें टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे और वह पिछले 80 साल में सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज़ हैं.

चेन्नई में जन्मे अश्विन ने पूर्व आफ स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना का रिकार्ड तोड़ा था, जिन्होंने 20वें टेस्ट में यह कामयाबी हासिल की थी. अश्विन 50 और 100 विकेट के आंकड़े तक सबसे जल्दी पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ भी हैं. साथ ही बीसीसीआई ने अश्विन को वर्ष 2012-13 के लिए इंटरनेशनल क्रिकेटर आॅफ द इयर के पुरस्कार से नवाज़ा था. अश्विन ने वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ़ 2011 में दिल्ली में पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैचों की शुरुआत 2010 में श्रीलंका के ख़िलाफ की थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -