सेहत के लिए फायदेमंद होती है अर्जुन की छाल
सेहत के लिए फायदेमंद होती है अर्जुन की छाल
Share:

अर्जुन के पेड़ में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो कई बीमारियों के इलाज में सहायक होते हैं. अर्जुन की छाल में भरपूर मात्रा में कार्डियो प्रोटेक्टिव और दिल को मजबूत करने वाले गुण मौजूद होते हैं. अर्जुन की छाल का इस्तेमाल दिल से जुड़ी बीमारियों के उपचार में किया जाता है. आज हम आपको अर्जुन की छाल के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अर्जुन की छाल में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक असर को कम करके शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं. अर्जुन की छाल बढ़ती उम्र की परेशानियां, डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होती है. 

2- दिल से जुड़ी बीमारियों में अर्जुन की छाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत करके हृदय द्वारा खून को शरीर में पहुंचाने में सहायता करती है. इसके अलावा अर्जुन की छाल का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. रोजाना सुबह-शाम एक गिलास पानी में 3 ग्राम अर्जुन की छाल का पाउडर मिलाकर पीने से दिल की सूजन और ब्लॉकेज की समस्या दूर हो जाती है. 

3- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोजाना अर्जुन की छाल का सेवन करें. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादातर स्ट्रोक, हार्ट अटैक, किडनी डैमेज जैसी समस्याओं के होने का खतरा रहता है. ऐसे में अर्जुन की छाल का सेवन करने से यह सभी समस्याएं नहीं होती हैं.

 

बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

जामुन खाने के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं लौकी का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -