क्या आपको भी तलाश है सुकून भरे घर की
क्या आपको भी तलाश है सुकून भरे घर की
Share:

हर कोई एक सुकून भरा घर चाहता है,जहा वो दिन भर की थकान के बाद चैन पा सके.वास्तु आपको सही घर बनाने में मदद करता है, इसके साथ ही यह आपको यह भी बताता है कि घर में हर रूम का कितना महत्व है और यह कहां-कहां स्थित रहना चाहिए, जिससे आपको मन की शांति और चैन मिल सके.

1-जिनकी अभी हाल में ही शादी हुई है या युवा कपल हैं, उन्हें अपना बेडरूम घर के अंदर उत्तर-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. वैसे शादीशुदा जोड़े जो महत्वाकांक्षी हैं, उन्हें अपना रूम दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए और जो अपने गोल तक जल्द से जल्द पहुंचना चाहते हैं उन्हें उत्तर दिशा में रहना चाहिए.

2-इस बात का ध्यान रखें कि घर में किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में होनी चाहिए, क्योंकि इस जोन को अग्नि जोन कहा जाता है. और खाद्य पदार्थों को पीसने वाली क्रिया दक्षिण-पूर्व दिशा में करें, इसलिए मिक्सर ग्लेंडर इसी दिशा में रखें.किचन में बेसीन उत्तर दिशा में और रेफ्रिजरेटर उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए.

3-नहाने का क्षेत्र पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए, ध्यान रखें इस दिशा में टॉइलट नहीं हो. टॉयलट के लिए सही जोन उत्तर या उत्तर-पश्चिम या पश्चिम है. बाथरूम को काफी फैंसी नहीं बनाना चाहिए. यह साधारण और साफ-सुथरा रहे तो अच्छा है.

3-उत्तर-पूर्व को मानसिक शुद्धता का जोन कहा जाता है. इसे साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए. इस जोन में भगवान की पूजा, ध्यान और योग करें तो अच्छा है. मंदिर और योग रूम बनाने के लिए यह सबसे सही जोन है.

इस मंदिर में जलता है पानी से दियाजानिए भगवान विष्णु के सांपो के बिस्तर पर सोने का अर्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -