खुबानी रखता है हमारे दिल को स्वस्थ
खुबानी रखता है हमारे दिल को स्वस्थ
Share:

खुबानी यानी ऐप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल है, इसमें कई प्रकार के विटामिंस और फाइबर होते हैं, इसके बीज स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं.आइए जानें खुबानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

1-खुबानी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है. इससे हृदय को रक्त प्रवाहित करने वाली धमनियां अपनी पूरी क्षमता से काम करती हैं. इसका अर्थ यह है कि खुबानी का नियमित सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है और कई हृदय रोगों से आपकी रक्षा करता है. 

2-खुबानी का सेवन त्वचा को जरूरी पोषण मुहैया कराता है. कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण आदि को दूर करने में खुबानी काफी मदद करती है. कई बड़ी कंपनियां सौंदर्य उत्पाद बनाने में खुबानी का इस्तेमाल करने का दावा भी करती हैं.

3-खुबानी ही नहीं उसके बीज भी काफी गुणकारी होते हैं. खुबानी के बीजों में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं. शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 सामान्य कोशिकाओं की रक्षा करता है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. 

4-खुबानी के बीजों का तेल हमारे सिर की त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं. इससे हमारे बाल खिले और मुलायम हो जाते हैं. खुबानी के बीजों के तेल को कुछ देर तक गर्म करने के बाद उसकी मालिश करें. और उसके बाद प्लास्टिक पैक से अपने बालों को ढंक लें. आधे घंटे बाद आप अपना सिर धो सकती हैं. 

क्या है कंधे के दर्द का कारण और इलाज, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -