बालों से फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है एप्पल साइडर विनेगर

बालों से फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है एप्पल साइडर विनेगर

सभी लोग स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार, फल और सब्जियों का सेवन करते हैं. कई लोग एप्पल या एप्पल जूस को सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानते हैं, पर हम आपको बता दें कि सिर्फ एप्पल जूस ही नहीं बल्कि एप्पल साइडर विनेगर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको घर पर एप्पल साइडर विनेगर बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. 

एप्पल साइडर विनेगर बनाने के लिए शीशे के जार में  सेब के छोटे छोटे टुकड़े डालें. अब इसके ऊपर शक्कर डालकर पानी भर दे. इसके बीच में एप्पल विनेगर बैक्टेरिया डालें. अब लकड़ी के चम्मच से इसे ऊपर नीचे करते हुए मिलाएं. अब जार के मुंह को सूती कपड़े से बांधकर रखें. इस बात का ध्यान रखें कि इसे अंधेरे में रखें. एप्पल साइडर विनेगर को बनने में 3 महीने लगेंगे. हर 7 दिन के बाद इसे चम्मच से हिलाते रहे. 

1- अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए एप्पल साइडर विनेगर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपका वजन कम हो जाएगा. 

2- अगर आपको शुगर की समस्या है तो रोजाना एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका मिलाकर पिए. रोजाना इसका सेवन करने से शुगर के साथ-साथ किडनी, आंखें और लिवर भी स्वस्थ रहते हैं. 

3- सिर में फंगल इन्फेक्शन होने पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई कप पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों को धोने से फंगल इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

 

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

लीवर को साफ करने के लिए पियें कद्दू का जूस

घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा पहचानने के लिए करें घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल

 

?