एक आइलैंड जहां 10 दिनों में 352 बार आया भूकंप
एक आइलैंड जहां 10 दिनों में 352 बार आया भूकंप
Share:

स्पेन : भूकंप जैसी प्राकृतिक विपदा तो प्रायः हर देश में आती है . लेकिन आप  यकीन नहीं करेंगे, कि लेकिन दुनिया में एक ऐसा आइलैंड भी है, जहां सिर्फ 10 दिनों के भीतर 352 बार भूकंप के झटके आ चुके हैं. जी हाँ इस आइलैंड का नाम है ला पलमा . यह एक पर्यटन स्थल हैं ,जहाँ हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. अब भू वैज्ञानिक इन झटकों के बारे में अध्ययन कर रहे हैं.

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के अनुसार ला पलमा आइलैंड में पिछले एक सप्ताह में करीब 300 से अधिक बार भूकंप आ चुका है.इस आइलैंड पर 6 और 7 अक्टूबर को भूकंप के 40 से अधिक झटके आए थे, जिनमें से अधिकांश झटकों की तीव्रता 2.7 थी. इसके बाद 13 अक्टूबर को भी करीब 44 भूकंप के झटके आए थे, जिनकी तीव्रता 2.1 बताई गई थी.वैज्ञानिकों का तो यह भी कहना है कि इन भूकंप के झटकों में से कुछ झटके छोटे थे, जिन्हें महसूस ही नहीं किया गया.

उल्लेखनीय है कि नेशनल जिओग्राफी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों के पीछे 3 नए मॉनिटरिंग स्टेशन को कारण बताया गया है. इस द्वीप समूह में ला पलमा में सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखी है.अब वैज्ञानिक ला पलमा में 24 घंटे भूकंप संभावित गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. ला पलमा में करीब 86 हजार लोग रहते हैं. यह आइलैंड पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है. इसलिए यहां हमेशा पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

यह भी देखें

चीन में आया भूकंप, कोई हानि नहीं

मैक्सिको में फिर आया भूकंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -