आंवला दिला सकता है मुंह के छालो की समस्या से छुटकारा
आंवला दिला सकता है मुंह के छालो की समस्या से छुटकारा
Share:

कभी कभी हमारे मुंह में छाले हो जाते है जिसके कारन कुछ भी खाने पीने में दिक्क्त होने लगती है, छोटे से दिखने वाले मुंह के ये छाले बहुत दर्दनाक होते है. मुंह में होने वाले ये छाले शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण हो सकते हैं. कभी-कभी पेट में गड़बड़ के कारन भी मुंह में छालो की समस्या हो जाती है, वैसे लोग इस समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर से दवाये लेते है जिनसे इन्हे ठीक होने में काफी समय लग जाता है, पर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे और आपको डॉक्टर्स की कड्वी दवाइयों का सेवन भी नहीं करना पड़ेगा. 

क्या आपको पता है की आपके मुंह के छालो की समस्या को दूर करने में आंवला आपकी मदद कर सकता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटमिन सी मौजूद होता है, इसके अलावा आंवले के रस में संतरे के रस की अपेक्षा 20 गुना ज़्यादा विटामिन सी मौजूद होता है. इसके अलावा आंवले में भरपूर मात्रा में गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, शुगर और कैल्शियम भी मौजूद होते है जो मुंह के छालो को दूर करने में सक्षम होते है.

आवश्यक सामग्री-

आंवला पाउडर, शहद 

बनाने की विधि-

सबसे पहले आंवले और शहद को एक बर्तन में मिला ले, अब इन्हे अच्छे से पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने मुंह के छालो पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें. अगर आप रोज इस पेस्ट को अपने मुंह के छालो पर लगाते है तो कुछ ही दिनों में आपके मुंह के छाले ठीक हो जायेगे.

कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा

नमक का पानी दूर कर सकता है आपकी आँखों का इन्फेक्शन

बासी अंडे खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइज़निंग की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -