मौत के मुँह में जाकर फिर बाहर आ गए थे गब्बर सिंह
मौत के मुँह में जाकर फिर बाहर आ गए थे गब्बर सिंह
Share:

'कितने आदमी थे....' ये डायलॉग तो सुनते ही दिमाग में सिर्फ और सिर्फ एक ही शख्स का चेहरा सामने आता है और वो है 'गब्बर सिंह'. गब्बर सिंह को डर का दूसरा नाम भी कहा जाता है. गब्बर सिंह का किरदार निभाने वाले अभिनेता अमजद खान का आज 78वां जन्मदिन है. अमजद का जन्म 12 नवंबर 1940 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. अमजद ने बॉलीवुड में गब्बर के नाम से अपनी एक खास पहचान बना ली थी. लेकिन हिंदी सिनेमा के इस बेहतरीन अभिनेता ने जिस तन्मयता से नेगेटिव किरदार निभाए उतनी ही लगन से पॉजिटिव किरदार भी निभाए और अपनी एक अलग पहचान कायम की..फिर चाहे वो दोस्त का किरदार हो, भाई का हो या फिर पिता का...हर किरदार को अमजद खान ने ऐसा गढ़ा कि वो हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमर हो गया.

अमजद के पिता जयंत फिल्म इंडस्ट्री में खलनायक रह चुके थे. साल 1957 में आई फिल्म 'अब दिल्ली दूर नही' से की. इस फिल्म में अमजद खान ने बच्चे की भूमिका निभाई. अमजद ने अपने करियर में बहुत से अलग-अलग तरह के किरदार निभाए. उन्होंने फिर कई फिल्मो में हास्य किरदार निभाकर दर्शको का खूब मनोरंजन किया. इसके बाद वर्ष 1981 मे अमजद खान के अभिनय का नया रूप दर्शकों के सामने आया. प्रकाश मेहरा की सुपरहिट फिल्म 'लावारिस' में वह अमिताभ बच्चन के पिता की भूमिका निभाने से भी नही हिचके. हांलाकि अमजद खान ने फिल्म 'लावारिस' से पहले अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई थी पर इस फिल्म के जरिये भी अमजद खान दर्शको की वाहवाही लूटने में सफल रहे.

फिल्म 'याराना' मे अपने दमदार अभिनय के लिये अमजद खान अपने सिने करियर में दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए. इसके पहले भी 1979 में भी उन्हें फिल्म दादा के लिए सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा वर्ष 1985 में फिल्म 'मां कसम' के लिए अमजद खान हास्य अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए. साल 1986 में एक दुर्घटना के दौरान अमजद खान लगभग मौत के मुंह से बाहर निकले थे और इलाज के दौरान दवाइयों के लगातार सेवन करने से उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आती रही. लगातार अमजद का शरीर भारी होता गया. 90 के दशक में स्वास्थ्य खराब रहने के कारण अमजद खान ने फिल्मों मे काम करना कुछ कम कर दिया. अपनी अदाकारी से लगभग तीन दशक तक दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करने वाले हरदिल अजीज अभिनेता अमजद खान आज ही के दिन 27 जुलाई 1992 को इस दुनिया से रूखसत हो गए.

दिवाली पार्टी में नशे में धुत संजय दत्त ने मीडिया को दी गन्दी-गन्दी गालियां, वीडियो वायरल

प्रियंका और दीपिका के साथ ही ये मशहूर कपल भी करने जा रहा है शादी!

प्रियंका की इस 1 साल पुरानी फोटो को निक ने बनाया अपने फ़ोन का वॉलपेपर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -