इस मदरसे में बच्चों को सिखाई जाती है ऐसी बातें, आप भी नहीं करेंगे यकीन
इस मदरसे में बच्चों को सिखाई जाती है ऐसी बातें, आप भी नहीं करेंगे यकीन
Share:

भारत में सभी धर्मों का पालन किया जाता है और ऐसा ही स्कूलों में भी सिखाया जाता है. साथ ही हर माता पिता अपने बच्चों को भी यही शिक्षा देते हैं कि सभी धर्मों का पालन किया जाए. लेकिन हमनें यह भी देखा है कि बात करें दूसरे धर्म की या मुस्लिम धर्म की तो वे लोग अक्सर अपने धर्म के लिए बेहद ही समर्पित होते हैं. इसके अलावा वो किसी और धर्म में नहीं मानते. पर आज हम आपको ऐसे मदरसे के बारे में बारे बताने जा रहे हैं जहां पर आपको माहौल ही अलग देखने को मिलेगा. 

यहां कार ड्राइविंग सीखने पर फीस में पैसे नहीं, बल्कि ट्रेनर को ये मिलता है ऑफर

जातिगत भावना आज भी यहां लोगों के विचारों में है. लेकिन ये एक ऐसी जगह है जहां सच में सर्व धर्म की शिक्षा दी जाती है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के गोंड़ा जिले की, जहां बच्चों को ये पता है कि सारे धर्म एक समान है. जी हाँ, यह नज़ारा गोंडा जिले में मुश्ताक़ अहमद रसूलपुर का मदरसा गुलशने बगदाद है जहां कुरान के साथ-साथ गायत्री मंत्र का जाप भी किया जाता है. इस मदरसे ने सभी का मन मोह लिया है. यहां पर हिंदी और इंग्लिश दोनों ही माध्यम के बच्चों को पढ़ाया जाता है. 

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, जिसके वजन के बारे में जानकर उड़ जाएंगे होश

जहां देश के बाकी मदरसों में दीनी तालीम दी जाती है वहीं गुलशने बगदाद में कुरान की आयतों संग राम चरित्र मानस की चौपाइयां भी सुनाई जाती है साथ ही उसके बारे में ज्ञान भी दिया जाता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह मदरसा बाकी से बेहद अलग है. यहां हिन्दू धर्म के अलावा भी कई और धर्म का पालन सिखाया जाता है और बाकि के धर्म के बच्चों से उन्हें रूबरू करवाया जाता है. यह मदरसा पिछले 9 सालों से डिप्टी डायरेक्टर वाहिद अली की पत्नी शहनाज बेगम चलाती हैं जहां कुल 195 बच्चे हैं.  

यह भी पढ़ें...

Video : सड़क पर चलते-चलते अचानक ही जमीन के अंदर समा गईं दो महिलाएं

सुहागरात मनाने वालों के लिए बनता है ये खास पान, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -