यूआईडीएआई  से एयरटेल को आंशिक राहत मिली
यूआईडीएआई से एयरटेल को आंशिक राहत मिली
Share:

नई दिल्लीः भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारती एयरटेल को आंशिक राहत देते हुए कुछ कड़ी शर्तों के साथ अपने दूरसंचार ग्राहकों का ई-केवाईसी सत्यापन करने की अनुमति दे दी है. हालांकि, UIDAI ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निलंबन आदेश को यथावत रखा गया है.इस बारे में 10 जनवरी को रिपोर्ट मिलने के बाद निर्णय लिया जाएगा.

गौरतलब है कि भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक का ई-केवाईसी लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था. प्राधिकरण ने यह कड़ी कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार ई- केवायसी आधारित सिम सत्यापन प्र​क्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के कारण की थी. आरोप था कि एयरटेल ने अपने ग्राहकों की ‘समुचित सहमति’ लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि ग्राहक अपने सिम का आधार आधारित ई -केवायसी करवाने आते थे.

ग्राहकों की ओर से शिकायत मिलने पर प्राधिकरण ने यह कार्रवाई की.आरोप है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 23 लाख से अधिक ग्राहकों को उनके इन बैंक खातों में 47 करोड़ रुपये मिले जिनके खोले जाने की उन्हें जानकारी तक नहीं थी. इस मामले में एयरटेल ने नियमों का उल्लंघन किया.जिसकी उसे सजा मिली.

 

यह भी देखें

जीएसटी के कारण जयपुरी रजाई की गर्माहट गायब

65 आवश्यक दवाओं की कीमत तय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -