जियो को टक्कर देगी एयरटेल की VoLTE तकनीक!
जियो को टक्कर देगी एयरटेल की VoLTE तकनीक!
Share:

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी भारतीय एयरटेल ने अब रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए VoLTE (वॉयस ओवर LTE) तकनीक की ओर रुख करने का फैसला किया है. 

कंपनी के एग्जिक्यूटिव ने बताया कि कंपनी 12-18 महीने के अंदर इस तकनीक का इस्तेमाल शुरू कर देगी. फिलहाल भारत में रिलायंस जियो इंफोकॉम अकेली ऐसी कंपनी है जो VoLTE तकनीक की सुविधा दे रही है. रिलायंस जियो का नेटवर्क  सिर्फ इसी तकनीक पर काम करता है.

एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा कि ”आने वाले 12-18 महीनों में प्रमुख मार्केट और बड़े शहरों में VoLTE तकनीक शुरू कर दी जाएगी. 1,800 Mhz का बैंड काफी बेहतरीन है. हम अपने नेटवर्क को भविष्य के लिए सुरक्षित कर रहे हैं. ऐसे में VoLTE के काम ना करने की स्थिति में एयरटेल का नेटवर्क स्विच हो जाएगा.”

VoLTE एक ऐसी तकनीक है जो वॉयस कॉलिंग और डेटा दोनों ही सुविधाएं एक ही स्पेक्ट्रम बैंड पर देती है, इसके लिए स्विच करने की जरूरत नहीं पड़ती. एनालिस्टों का मानना है कि 2G/3G होने के कारण भारतीय एयरटेल को फायदा होगा. जब भी VoLTE सेवा काम ना करे तो ये नेटवर्क 2G/3G शिफ्ट हो सकेंगे.

आपको बता दें कि रिलायंस जियो का पूरा नेटवर्क 4G-ओनली है. कंपनी ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग सेवा दे रही है जो VoLTE नेटवर्क सपोर्टिव है. दूसरी ओर खबर है कि भारती एयरटेल सर्किट स्विच तकनीक का इस्तेमाल कर रही है और इसकी वॉयस कॉलिंग 2G/3G पर  शिफ्ट हो सकती है.

और पढ़े-

जियो के मुफ्त ऑफर से एयरटेल का मुनाफा 55 फीसदी घटा

जियो के मुफ्त ऑफर से एयरटेल का मुनाफा 55 फीसदी घटा

Airtel अपने यूज़र्स को 1 साल तक फ्री दे रहा है इन्टरनेट डाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -