चीन की सीमा पर भारत ने बनाया रणनीतिक हवाई अड्डा
चीन की सीमा पर भारत ने बनाया रणनीतिक हवाई अड्डा
Share:

tyle="text-align: justify;">गंगटोक: भारत-चीन सीमा के बहुत नजदीक सिक्किम में हवाई अड्डा बनने से भारत की ताक़त तो निश्चित ही बढ़ गई है, सिक्किम की खूबसूरत वादियों का लुफ्त उठाने पर्यटक भी आसानी से पहुँच पाएंगे. सिक्किम में अभी तक कोई भी हवाई अड्डा नहीं था, 2008 में इसके निर्माण को सरकार ने मंजूरी दी थी.

चीन के सबसे आमिर आदमी ने चेताया- ट्रेड वार लाएगा भयानक बर्बादी

 
चीन बीते कई सालों से बड़े पैमाने पर भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य करता आ रहा है, चीन की नापाक चाल को भारत ने बहुत पहले ही समझ लिया था और सामरिक दृष्टि से चीन की सीमा पर अपनी स्थिति मज़बूत करने की पहल करते हुए चीन की सीमा से मात्र 60 किलोमीटर दूर सिक्किम राज्य में अहवाई अड्डा बना कर तैयार कर लिया. यह सिक्किम में पर्यटन को बहुत मदद करेगा. सिक्किम में बने इस हवाई अड्डे की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भारत की सैन्य प्रशिक्षण और वायुसेना के उपयोग में रहेगी. सक्किम की राजधानी गंगटोक में बने इस हरे-भरे हवाई अड्डे को हाल ही में व्यापारिक उड़ानों के अनुमति मिली है. चीन सीमा से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिक्किम की सुन्दर पहाड़ियों पर बने 'पक्योंग' हवाई अड्डे से उड़ने वाले विमान पलक झपकते ही चीन पहुंच सकते हैं. यह हवाई अड्डा भारत का 100वां क्रियाशील हवाईअड्डा होगा. ट्रायल के तौर पर भारतीय वायुसेना से 'डोर्नियर 228' विमान और यात्री विमान की तर्ज़ पर 'स्पाइसजेट'  भी ड्राई रन कर चुका है.

अमेरिका की संपत्ति का हर कोई उठा रहा है फायदा: ट्रंप

 
350 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह हवाईअड्डा आधुनिक होने के साथ ही बेहद खूबसूरत भी है, नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट के माध्यम से इस हवाईअड्डे की बड़ी तारीफ़ की है, उन्होंने कहा इंजीनियरों ने कमाल का काम किया है, यह सिक्किम सहित पूरे भारत के लिए ज़रूरतमंद साबित होगा. सिक्किम की अर्थव्यवस्था को भी इससे बड़ी मदद मिलेगी. जानकारी के मुताबिक इसी महीने 24 सितम्बर को पीएम मोदी द्वारा पक्योंग हवाईअड्डे का उद्घाटन किया जाएगा.

ख़बरें और भी  

भूटान चुनाव से भारत चिंतित

लॉन्च हुआ XIAOMI का नया फ़ोन, 24 MP सेल्फी कैमरा, कीमत 14,800 रु

चीन ओपन के प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंची पी वी सिंधु, सायना नेहवाल बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -