आज से होगा दुर्गा पूजा का आरम्भ, बंगाल की सड़को पर बनाई गई बड़ी रंगोलियां
Share:

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति-रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।

हम सभी जानते है कि आज से सभी जगहों पर नवरात्रे शुरू हो चुके है। ऐसे में बात की जाए बंगालियों की तो यह दिन उनकी ज़िंदगी का बहुत ही ख़ास दिन माना जाता है यहाँ पर काफी धूम-धाम से माँ दुर्गा की पूजा होती है जो बहुत से लोगो ने देखी ही होगी।

यहाँ पर कोलकाता में दुर्गा पूजा का ऐसा स्वरूप देखने को मिलेगा जो किसी ने कभी नहीं देखा होगा। आप सभी को पता ही होगा की महालया के साथ ही शारदीय नवरात्र प्रारम्भ हो जाते है और शास्त्रों की माने तो ऐसा कहा जाता है "महालया के दिन ही देवताओं ने देवी दुर्गा से महिषासुर का अंत करने की प्रार्थना की थी। ये एक तरह का निमंत्रण है मां के लिए, कि वो कैलाश से अपनी संतानों को लेकर धरती पर आएं और बुरी शक्तियों से हमारी रक्षा करें। ऐसा भी कहा जाता है कि धरती पर आगमन के लिए, मां दुर्गा महालया के दिन ही कैलाश से प्रस्थान करती हैं"

इस दिन बंगाल में काफी जश्न का माहौल होता है इस दिन बंगालियों के यहाँ बीरेंद्र कृष्णा भाद्र की आवाज़ में मंत्र सुने जाते है साथ ही दुर्गा पूजा की तैयारी, बड़ा सा आरम्भ, बहुत बड़ी रंगोली आदि बनाई जाती है। आइए देखते है इस वीडियो में जो बहुत ही सुंदरता से दुर्गा पूजा का परिचय देता है।

ये एक्टर कर सकते हैं The Great Khali की बायोपिक में उनका रोल प्ले

Video : रहस्यों से भरा हुआ है The Final Exit का दूसरा ट्रेलर

Video : क्या आपने देखा सनी लियॉन का ये नया गाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -