अब भारत के जद में आया पूरा चीन और पाकिस्तान
अब भारत के जद में आया पूरा चीन और पाकिस्तान
Share:

दिल्ली :अग्नि पांच बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद अब इस मिसाइल को भारतीय युद्धपौत में शामिल किया जाएगा है जिसका गुरूवार को ओडिशा के दूर व्हीलर द्वीप पर सफल परीक्षण किया गया है इसके बाद अब भरतीय सेना की ताकत दो गुनी हो गई है.जिसके चलते भारतीय सीमाए और महफूज हो जाएंगी. वहीं अमेरिका,रूस,जापान ,चीन,के बाद अब भारत छठा देश है जिसके पास सबसे अधिक दूरी तक मार करने वाली अग्नि पांच मिसाइल मौजूद है.

बता दें कि इस मिसाइल से पहले भी भारत ने जो मिसाइल बनाई है वह भी भारत के दुश्मनों की ताकत को आंकते हुए बनाई थी जैसे की अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइल को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. वहीं इस  मिसाइल स्वदेशीय तकनीकों के माध्यम से भारत में ही बनाया गया है.जो पूरी तरह से अत्याधुनिक है 

 ये मिसाइल 17 मीटर लंबी और दो मीटर चौड़ी  है जिसके माध्यम से परमाणु हथियारों को लैस कर 1 टन पेलोड ले जाने में सक्षम है. 5 हजार किलोमीटर तक के दायरे में इस्तेमाल की जाने वाली इस मिसाइल में तीन चरणों का प्रोपल्शन सिस्टम लगाया गया है.इसे हैदराबाद की प्रगत (उन्नत) प्रणाली प्रयोगशाला (Advanced Systems Laboratory) ने तैयार किया है.

म्यांमार में हिंसा करने वालों पर पुलिस ने की फायरिंग, 7 की मौत

नई पुलिस भर्तियों के विज्ञापन से नाराज़ अभ्यर्थी नदी में कूदे

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास अवैध अंडरग्राउंड मार्केट बरामद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -