12 वी पास करने के बाद इन सरकारी पदों पर कर सकते है अप्लाई
12 वी पास करने के बाद इन सरकारी पदों पर कर सकते है अप्लाई
Share:

नई दिल्ली: युवा जैसे ही बाहरवीं कक्षा को पास करते है, उन्हें सबसे पहले नौकरी की चिंता सताने लग जाती है, वह इस असमंजस में फंस जाते हैं कि अब उन्हें आगे क्या करना चाहिए. वही इस मसले पर अधिकतर लोगो की राय प्राइवेट जॉब में करियर बनाने के बजाय सरकारी नौकरियों पर फोकस करने की होती है, तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आप किस पद के लिए  बाहरवीं के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है-  

एसएससी स्‍टेनोग्राफर (ग्रेड सी और डी) - आजकल इन दोनों ही पदों के लिए कॉमन एग्‍जाम ही देना होता है, जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहता है उसके लिए बाहरवीं पास होना अनिवार्य होता है. इसके लिए आयु सीमा 18 से 27 के साल बीच की होना चाहिए है. इसके एग्जाम में ऑब्‍जेक्‍टिव प्रश्न आते है जिसे पास करने के बाद स्किल स्‍कल टेस्‍ट होता. 
 
लोअर और अप्‍पर डिवीजन क्‍लर्क डाटा एंट्री ऑपरेटर और पोस्टिंग असिस्‍टेंट-  इन सरकारी नौकरियों का एग्जाम प्रबंध एसएससी के माध्यम से होता है. इस नौकरी के लिए सबसे पहले एंट्री लेवल टेस्‍ट देना होता है. इसमें आयु सीमा 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. रिटन एग्जाम पास करने के बाद उम्मीदवार का स्किल टेस्‍ट होता है.
 

18 जुलाई को मिलेगी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के उम्मीदवारों को राहत

रेलवे में अक्सर पूछे जाते है यह प्रश्न

हैदराबाद में निकली 6 पदों पर सुपरवाइजर की वैकेंसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -