सफल होने के लिए अपनाईये, बाहुबली की ये 5 आदतें
सफल होने के लिए अपनाईये, बाहुबली की ये 5 आदतें
Share:

जिंदगी में सफल होने के लिए हमें कई तरह के हथकंडे अपनाने पड़ते है साथ ही कई बुरी अदतों को छोड़ अच्छी आदतें भी अपनानी पड़ती है. अभी हाल ही में आई फिल्म बाहुबली का खुमार लोगों पर अभी तक है लेकिन क्या आपको पता है कि बाहुबली के महान और सफल योद्धा होने के पीछे क्या कारण थे. तो चलिए आज आपको बताते है बाहुबली की उन पांच आदतों के बारे में जिन्हे अपनाकर आप भी सफलता की सीढियाँ चढ़ सकते है.

वचनबद्ध होना

हम दिन भर में कई लोगों से मिलते है, तरह-तरह की बातें करते है और बातों-बातों में ही कई वायदे भी कर जाते है लेकिन दिन ख़तम होने के साथ ही अपना वायदा भी भूल जाते है. इसलिए हमें अपने फैसलों पर, वायदों पर अमल करना चाहिए. यह तो रामायण काल से कहा जा रहा है 'प्राण जाए पर वचन ना जाए'.

मेहनती होना

बाहुबली में हमे देखने को मिलता है कि किस तरह एक लड़का बार-बार झरने को पार करने की कोशिश करता है लेकिन सफल नहीं हो पाता है. फिर भी बाहुबली अपनी मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ता और झरना पार करने को अपनी जिद बना लेता है. आखिर में वह अपनी मेहनत और दृढ़निश्चय से सफल हो ही जाता है. तो ऐसा ही हमें भी बनना है. जिस काम को करने की ठानों उसे पूरा कर के ही छोड़ो.

फोकस्ड होना

बाहुबली पहाड़ के बाद की दुनिया देखना चाहता था अगर उसका फोकस वहां ना होता तो वह शायद किसी बीच की ही चोटी पर ठहर जाता इसलिए लाइफ में हमेशा फोकस्ड रहना जरूरी है. स्वामी विवेकानंद कहा करते थे ' एक बार में एक काम हाथ में लो और उसी में अपनी पूरी आत्मा झोंक दो'.

साहसी होना

बाहुबली वचनबद्ध था, फोकस्ड था और मेहनती भी. लेकिन अगर वह अपने साहस का परिचय देते हुए महिष्मति के राज में ना घुसता तो क्या वह छोटी सी सेना ले भल्लालदेव के खिलाफ लड़ पाता? इसलिए सफल होने के लिए साहस भी जरूरी है.

तैयारी है जरूरी

बेहतर परिणाम के लिए बेहतर तैयारी का होना बहुत जरूरी है. बाहुबली ने भी अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी. साहस के साथ दिमाग का इस्तेमाल कर, कालकेय की सेना को भी चित्त कर दिया. तो ऐसा ही हमारे जीवन में भी है. किसी भी काम को करने से पहले उसके लिए पहले से तैयार रहे.

सिर्फ पैसा ही नहीं पार्ट टाइम जॉब में मिलता है आत्मविश्वास और अनुभव भी

विज्ञान के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

श्री कृष्णदेवराय यूनिवर्सिटी ने जारी किया नौकरी हेतु नोटिफिकेशन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -