बीमारी के हिसाब से करें जूस का सेवन

बीमारी के हिसाब से करें जूस का सेवन

जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. डॉक्टर भी मरीज को जूस पीने की सलाह देते हैं. इसके अलावा नियमित रूप से फ्रूट या वेजिटेबल जूस पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है, पर क्या आपको पता है अगर आप बीमारी के अनुसार जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको दोगुने फायदे मिल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस बीमारी में कौन सा जूस पीने से आपको फायदा हो सकता है. 

1- अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट में नींबू पानी का सेवन करें. रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- खून के अशुद्ध और गाढ़ा होने की समस्या को दूर करने के लिए नींबू, गाजर, गोभी, पालक, चुकंदर, सेब, तुलसी, नीम और बेल के पत्तों का जूस पिए. 

3- अस्थमा की समस्या को दूर करने के लिए लहसुन, तुलसी, चुकंदर, गोभी, गाजर, मूंग का जूस पीना फायदेमंद होता है. 

4- पीलिया की समस्या में मरीज को नारियल पानी, अंगूर, सेब, रसभरी और मौसमी का जूस पीना चाहिए. इसके अलावा आप मरीज को मुनक्का और किशमिश का पानी भी दे सकते हैं .

5- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो गाजर, अंगूर,  मौसमी और ज्वार का जूस पिए. इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर में ज्यादा मीठा और खट्टे फलों का सेवन ना करें. लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अंगूर और मौसमी के रस का सेवन फायदेमंद होता है.

 

पेट में है दर्द तो कभी ना खाएं ये चीजें

कटहल के बीज से निखारें अपनी खूबसूरती

एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाते हैं ये उपाय

?