ज्योतिष के अनुसार महाशिवरात्रि पूजा और व्रत 13 तारीख को

Feb 13 2018 07:08 AM
ज्योतिष के अनुसार महाशिवरात्रि पूजा और व्रत 13 तारीख को

जय शिव . इस बार आप सभी 13 या 14 फरवरी को शिवरात्रि है इस बात को लेकर जरा पशोपेश में है तो हम आपकी ये दिक्कत दूर किये देते है. इसबार महाशिवरात्रि 13 फरवरी को है, मंगलवार की रात 10 बजकर 35 मिनट पर चतुर्दशी तिथि का शुभारंभ होगा, 14 फरवरी की रात 12 बजकर 46 मिनट तक चतुर्दशी रहेगा.

चंडीगढ़ के श्री महाकाली मंदिर स्थित भृगु ज्योतिष केंद्र के प्रमुख बीरेंद्र नारायण मिश्र, देवालय पूजक परिषद के कोषाध्यक्ष और श्री राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी डॉ. लाल बहादुर दुबे, जय श्रीराम ज्योतिष केंद्र प्रमुख स्वामी राम बहादु़र मिश्र, महंत विश्वनाथ गिरी और शिव शक्ति मंदिर के पुजारी पंडित श्याम सुंदर शास्त्री के अनुसार 13 फरवरी को शिवरात्रि मनाने के पीछे प्रमुख कारण यह है कि शिवरात्रि में चतुर्दशी रात्रि को यदि अष्टम मुहूर्त में आ जाता है तो शिवरात्रि का व्रत उसी तिथि में होता है.

13 फरवरी की रात 11 बजकर 46 मिनट से अष्टम मुहूर्त प्रारंभ रहेगा जो पूरी रात रहेगा, 14 फरवरी को रात 12 बजकर 46 मिनट के बाद अष्टम मुहूर्त मिलता है इसलिए महाशिवरात्रि का पर्व 13 फरवरी को ही होगा, ज्योतिषों के अनुसार, 13 फरवरी को प्रदोष के साथ मध्य रात्रि में चतुर्दशी है, 13 फरवरी को व्रत रखना फलदायक होगा.

अष्टभुजा शंकर की प्रतिमा इस मंदिर में है विराजमान

महाशिवरात्रि के पूजन में यह है निषेध

इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

 

?