फेंगशुई के अनुसार आपका रसोई घर आपके किस्मत की चाबी होती है
फेंगशुई के अनुसार आपका रसोई घर आपके किस्मत की चाबी होती है
Share:

व्यक्ति के रसोई घर का उसके जीवन और परिवार पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. जो व्यक्ति के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है. व्यक्ति के रसोई घर के कारण ही उसके जीवन में उतार-चढ़ाव आते है. वास्तु शास्त्र और हमारे पुराणों में रसोई घर को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. इसी प्रकार फेंगशुई भी इस बात का समर्थन करता है. फेंगशुई की एक पुरानी कहावत है कि स्वास्थ ही धन है. तात्पर्य- अच्छा स्वास्थ अच्छे भोजन से प्राप्त होता है और अच्छे भोजन के लिए उपयुक्त रसोई घर जरूरी है. 

ऐसा कहा गया है की जिस घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है वह घर सबसे उपयुक्त होता है. यदि व्यक्ति फेंगशुई में दिए गए नियमों को अपनाकर अपने घर की रसोई को व्यवस्थित रखता है तो उसे किसी प्रकार की कोई समस्या नही रहती. इसी कारण से व्यक्ति को अपने घर की रसोई को फेंगशुई में दिए गए नियमों के अनुसार ही व्यवस्थित रखना चाहिए. और फेंगशुई का प्रथम नियम है कि रसोई घर की सभी अव्यवस्था को दूर रखकर रसोई घर को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए. जिससे की सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहे. 

रसोई घर से सम्बंधित अन्य नियमों के अनुसार आपके रसोई घर में प्रकाश पर्याप्त मात्रा में आना चाहिए और वायु प्रवाह उचित होना चाहिए. क्योंकि यदि आप अपनी रसोई किसी ऐसी जगह पर बनाते है जहाँ अँधेरा रहता है और वायु का प्रवाह भी नहीं होता है तो जो खाना बनाता है और जो खाना आप खाते है इन दोनों पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है.

फेंगशुई के अनुसार रसोई घर में पीले रंग का प्रयोग करना उचित माना जाता है. आप चाहें तो पीले रंग के साथ अपनी पसंद का रंग शेड के रूप में कर सकते है. अपने रसोई घर को जितना हो सके खाली रखना चाहिए जो चीजें आपके उपयोग में नहीं आती है उन्हें हटा देना चाहिए. किसी भी प्रकार की कोई बदबूदार चीजें अपने रसोई घर में नहीं रखना चाहिए और रसोई घर के डस्टबीन को रोज खाली करते रहना चाहिए.

 

इस धातु का छल्ला पहनने से होता है फायदा

शादी के लिए परफेक्ट होती है इन राशियों वाली लड़कियां

वास्तु के अनुसार जान लें गर्भवती स्त्री क्या करे और क्या न करे?

आप भी जान लें आखिर कहाँ से हुई सूर्यदेव को जल अर्पित करने की शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -