दांतो के दर्द को दूर करती हैं बबूल की पत्तियां
दांतो के दर्द को दूर करती हैं बबूल की पत्तियां
Share:

गलत खानपान और ध्यान ना देने के कारण ज्यादातर लोग दांतो से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. लोग अपने दांतो को स्वस्थ रखने के लिए महंगे-महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दांतो से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- नीम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो मुंह में मौजूद सभी तरह के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. दांतो में दर्द होने पर नीम की 2-3 पत्तियों को धोकर चबाएं. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

2- सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए रोजाना नीम के दातुन से दांतों की सफाई करें. अगर आपके दांतों में झनझनाहट और मुंह में छालों की समस्या है तो पानी में नीम की पत्तियां डालकर उबाल लें. अब इस पानी से दिन में तीन से चार बार कुल्ला करें. 

3- बबूल की पत्तियां, छाल और फलियां तीनों ही मुंह के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बबूल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो मुंह से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आपको मसूड़ों में खून आने और दांतों में कीड़े लगने की समस्या है तो बबूल की छाल को पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी से दिन में तीन चार बार कुल्ला करें. 

4- दांतो के पीलेपन को दूर करने के लिए बबूल की छाल ,पत्तियां और फूल को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. अब इससे रोजाना अपने दांतो को साफ करें. ऐसा करने से आपके दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा.

 

किडनी की बीमारी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -