अब देश में आधार सेवा केन्द्र भी बनेंगे पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर
अब देश में आधार सेवा केन्द्र भी बनेंगे पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर
Share:

नई दिल्ली: भारत में आधार कार्ड का महत्व आम आदमी केे लिए इतना जरूरी है कि अब आधार ​के बिना व्यक्ति निराधार सा हो गया है। वर्तमान समय में आधार कार्ड की प्राथमिकता बहुत ज्यादा बड़ गई है। जिससे लोगों को इसकी अहमियत का अहसास होने लगा है। भारत में वर्तमान समय में आधार हर स्थान पर प्रयोग होने लगा है, सरकारी हो या प्राईवेट प्रत्येक जगह आधार कार्ड से ही व्यक्ति की जानकारी एकत्रित की जाती है। वहीं अब देश में आधार से जुड़ी सेवाओं को आसान बनाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर आधार सेवा केंद्र बनाए जाएंगे।

उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिल्ली का प्रदूषण, अगरबत्ती तक न जलाने की एडवायजरी जारी

जानकारी के अनुसार बता दें कि मंगलवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने बताया कि आधार सेवा केंद्रों से नामांकन और अपडेशन की सुविधा सुगम हो सकेगी। उन्होने कहा कि प्राधिकरण अब आधार सेवा केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा आधार को लेकर पहले चरण में 53 शहरों और नगरों में 114 ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे जिनमें सभी राज्यों की राजधानियां शामिल हैं। 

दीवाली पर पटाखे बैन करने को लेकर कल होगा फैसला

गौरतलब है कि आधार अपडेशन में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। देश में आधार कार्ड बनाने वाले केन्द्रों की संख्या भी कम हुई है। जिसके बाद सरकार ने मुख्य डाकघर से आधार कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। वहीं आधार सेवा केंद्र के तहत नामांकन और अपडेटेशन सेवाओं के लिए सुगमता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। साथ ही ये केंद्र अभी बैंकों, डाकघरों और सरकारी परिसरों में चल रहे आधार केंद्रों के अतिरिक्त होंगे।


खबरें और भी 

दिल्ली हाईकोर्ट देगा हाशिमपुरा कांड पर अपना फैसला

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी : पीएम मोदी ने किया लौह पुरुष की प्रतिमा का उद्घाटन

देश में मशरूम से मिल रहा हजारों लोगों को रोजगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -