विकलांगों के जीवन में खुशियां लाने वाली योजना
विकलांगों के जीवन में खुशियां लाने वाली योजना
Share:

विकलांगों को भी खुश होने और अपना घर बसाने का हक है. ऐसे लोगों की भी शादी हो इसके कई राज्य सरकारें 'इनसेन्टिव फ़ॉर मैरिज' योजना चला रही है . इस योजना के तहत विकलांग व्यक्ति से शादी करने पर सरकारी सहायता मिलती है. इस योजना ने विकलांगों के जीवन में खुशियां भर दी है.

उल्लेखनीय है कि 'विकलांग अधिकार मंच' की वैष्णवी जो खुद विकलांग होकर गैर सरकारी संस्था चलाती हैं, ने इस बारे में बताया कि रूपम कुमारी अपने पैरों पर चल नहीं सकती हैं.  वो हाथ के बल फ़र्श पर रेंग कर चलती हैं.रूपम का दूल्हा विकलांग है. राजकुमार सिंह को भी चलने में तक़लीफ़ है. हालांकि, वो पैर मोड़ कर चल पाते हैं. इन दोनों की शादी से दोनों खुश हैं.वैष्णवी के अनुसार यह सरकारी योजना बहुत मददगार है और वो पिछले दो साल में दो सामूहिक विवाह आयोजित कर 16 विकलांग जोड़ों की शादी करवा चुकी हैं.

बता दें कि इस योजना के तहत विकलांग व्यक्ति से शादी करने पर उन्हें जीवन के गुज़र-बसर के लिए कुछ पैसे मिलते हैं.बिहार में पिछले साल लागू की गई इस योजना में विकलांग व्यक्ति से शादी करने पर सरकार 50,000 रुपए देती है.लड़का-लड़की दोनों विकलांग हो तो पैसा दोगुना यानी एक लाख रुपए हो जाता है. लेकिन इसमें शर्त ये रखी गई है कि यह राशि शादी के तीन साल पूरे होने पर ही दिए जाएंगे.लेकिन लोगों को इस योजना की जानकारी कम होने से ज्यादा लोग लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

यह भी देखें

फिर अशिक्षा के भंवर में फंसा बिहार बोर्ड, कश्मीर को बताया अलग देश

बिहार भाजपा कर रही लोकसभा चुनाव के लिए कमर कसकर तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -