इस एप से घर बैठे खरीद सकेंगे 'कड़कनाथ मुर्गा'
इस एप से घर बैठे खरीद सकेंगे 'कड़कनाथ मुर्गा'
Share:

भोपाल: मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले का सुप्रसिद्ध मुर्गा कड़कनाथ अब ऑनलाइन बिकने की तैयारी में है. इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकशन भी तैयार कर ली गई है. इस मुर्गे की खासियत यह है कि इसके मांस में वासा (फैट) कम होता है और प्रोटीन ज्यादा. अब यह मुर्गा आपको घर बैठे मिल सकेगा, क्योंकि इसके लिए सहकारिता विभाग ने 'मध्यप्रदेश कड़कनाथ मोबाइल एप' तैयार किया है. सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग ने बुधवार को इस एप का लोकार्पण भी कर दिया है.

राज्य मंत्री सारंग ने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा नए कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, इसी कड़ी में कड़कनाथ मुर्गा-पालन और विक्रय से जुड़ी सहकारी समितियों के लिए 'मध्यप्रदेश कड़कनाथ मोबाइल एप' तैयार कर शुरू किया गया है. उन्होंने बताया कि कड़कनाथ एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति इन समितियों के पास उपलब्ध कड़कनाथ मुर्गा खरीदने के लिए अनलाइन डिमांड कर सकता है. भविष्य में अनलाइन आर्डर के साथ होम डिलीवरी की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

राज्य मंत्री सारंग ने कहा कि कड़कनाथ प्रजाति का मुर्गा अन्य प्रजातियों के मुर्गो से बेहतर होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा न के बराबर पाई जाती है. यह विटामिन-बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, सी, ई, नियासिन, कैल्शियम, फास्फोरस और हीमोग्लोबिन से भरपूर होता है. इसका रक्त, हड्डियां और सम्पूर्ण शरीर काला होता है. यह दुनिया में केवल मध्यप्रदेश के झाबुआ और अलीराजपुर में पाया जाता है.

गूगल स्ट्रीट व्यू सर्विस को केंद्र सरकार ने अपनाने से किया मना

तीन कैमरों के साथ लांच हुए फ़ोन की दुनिया में है धूम

लीक हुई इस फेमस स्मार्टफोन की तस्वीर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -