एक सफर हिमालय की गोद में बसे फूलों की घाटी का
एक सफर हिमालय की गोद में बसे फूलों की घाटी का
Share:

आज हम बात कर रहे है एक ऐसी घाटी की जहा पर जाकर आपको ऐसा लगेगा की आप फूलो के झूले  में  है और आसपास कुछ नहीं दिखाई देगा . हिमाच्छादित पर्वतों से घिरा हुआ और फूलों की 500 से अधिक प्रजातियों से सजा हुआ यह क्षेत्र बागवानी विशेषज्ञों या फूल प्रेमियों के लिए एक विश्व प्रसिद्ध स्थल उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में है. विश्व धरोहर स्थल नन्दा देवी अभयारण्य नन्दा देवी राष्ट्रीय उद्यान का एक भाग यह फूलों की घाटी  अभयारण्य भी है.

इसकी खोज सबसे पहले ब्रिटिश पर्वतारोही फ्रैंक एस स्मिथ और उनके साथी आर एल होल्डसवर्थ ने एक कामेट पर्वत अभियान से लौटते समय की थी .इसकी बेइंतहा खूबसूरती से प्रभावित होकर स्मिथ 1937 में इस घाटी में वापस आये और, 1938 में “वैली ऑफ फ्लॉवर्स” नाम से एक किताब प्रकाशित करवायी।इस घाटी के साथ ये कहानी भी प्रसिद्द है कि रामायण काल में हनुमान संजीवनी बूटी की खोज में इसी घाटी में पधारे थे।

फूलों की घाटी तक पहुँचने के लिए चमोली जिले का अन्तिम बस अड्डा गोविन्दघाट 275 किमी दूर है। जोशीमठ से गोविन्दघाट की दूरी 19 किमी है। यहाँ से प्रवेश स्थल की दूरी लगभग 13 किमी है जहाँ से पर्यटक 3 किमी लम्बी व आधा किमी चौड़ी फूलों की घाटी में घूम सकते हैं। यहाँ पर आपको फूलों के पौधों में एनीमोन, जर्मेनियम, मार्श, गेंदा, प्रिभुला, पोटेन्टिला, जिउम, तारक, लिलियम, हिमालयी नीला पोस्त, बछनाग, डेलफिनियम, रानुनकुलस, कोरिडालिस, इन्डुला, सौसुरिया, कम्पानुला, पेडिक्युलरिस, मोरिना, इम्पेटिनस, बिस्टोरटा, लिगुलारिया, अनाफलिस, सैक्सिफागा, लोबिलिया, थर्मोपसिस, ट्रौलियस, एक्युलेगिया, कोडोनोपसिस, डैक्टाइलोरहिज्म, साइप्रिपेडियम, स्ट्राबेरी एवं रोडोडियोड्रान इत्यादि प्रमुख पुष्पदेखने को मिलेंगे हैं।घाटी भ्रमण के लिये जुलाई, अगस्त व सितंबर के महीनों को सर्वोत्तम माना जाता है। सितंबर में ब्रह्मकमल खिलते हैं।

इस दिन 'मिसिंग' बेटी को ढूंढते दिखाई देंगे मनोज बाजपेयी

Missing : मिसिंग का पहला पोस्टर हुआ रिलीज़, दिखेंगे तब्बू-मनोज बाजपेयी साथ

ड्रामे का तड़का लगाने तैयार है ये शुक्रवार दो फिल्मों के साथ

हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशंस

'जूलियट रोज' दुनिया का सबसे महंगा फूल, कीमत जानकर होश उड़ जायेंगे

कश्मीर में लीजिये ट्यूलिप फ्लावर फेस्टिवल का मजा

फूलों से बनायें अपने घर को खूबसूरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -