समुद्र की तलहटी में मिली 900 साल पुरानी 'धर्मयुद्ध' की तलवार

बगदाद: इजरायल में समुद्र के भीतर से 900 वर्ष पुरानी एक तलवार मिली है. एक गोताखोर ने इस पुरातन तलवार को खोजा है. बताया जा रहा है कि यह ऐतिहासिक तलवार धर्मयुद्ध (Crusades) के दौरान लड़ने वाले किसी सैनिक की है. किन्हीं वजहों से उसकी यह तलवार समुद्र में गिर गई होगी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्‍लोमी काटजिन (Shlomi Katzin) नाम का एक व्यक्ति समुद्र तट पर गोता लगा रहा था. लगभग 200 मीटर गहराई में जाने के बाद उन्‍हें एक अजीब सी वस्तु नज़र आई. जब उन्होंने तलहटी में जाकर उसको नजदीक से देखा तो पता चला कि वो एक तलवार (Crusader Sword) है.  तलवार बहुत पुरानी थी. उस पर कई चीजों के अवशेष लगे हुए थे. काटजिन ने इस तलवार को निकाला और अपने साथ लेकर इज़राइल पुरावशेष प्राधिकरण (IIA) के पास पहुंचे. 

जहां उन्हें बताया गया कि ये तलवार एक क्रूसेडर (Crusader) की थी और लगभग 900 साल पुरानी है. IAA की रॉबरी प्रिवेंशन यूनिट इंस्पेक्टर Nir Distelfeld ने कहा- "तलवार, जिसे सही स्थिति में संरक्षित किया गया है, एक सुंदर और काफी दुर्लभ खोज है और जाहिर तौर पर यह एक क्रूसेडर नाइट की थी." पुरातत्वविदों का कहना है कि इस तलवार में एक मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर का हैंडल लगा है. 

दुबई के तुसाद म्यूज़ियम में लगा विराट कोहली का वैक्स स्टैच्यू

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सुंग किम इस सप्ताह सियोल की करेंगे यात्रा

T20 वर्ल्ड कप: रोहित के साथ कौन करेगा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग ? कोहली ने ले लिया फैसला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -