आज से मिलेगा वेतन, जानिए कैसी होगी ATM व्यवस्था
आज से मिलेगा वेतन, जानिए कैसी होगी ATM व्यवस्था
Share:

नई दिल्ली : नोटबन्दी के 22 वें दिन बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की कतारें लम्बी दिखाई दे सकती है क्योंकि अधिकांश नौकरीपेशा कर्मचारियों के खाते में नवम्बर माह का वेतन जमा हो जाएगा जिसे पाने के लिए बैंक अथवा एटीएम पहुंचेंगे, लेकिन एक हफ्ते में 24 हजार से ज्यादा वेतन नहीं निकाल पाएंगे. आइये जानते हैं एटीएम की व्यवस्थाओं और उनसे निकलने वाले नोटों के बारे में.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश भर में 2 लाख में से करीब 1 लाख 70 हज़ार एटीएम अपडेट हो चुके हैं औऱ आज नब्बे फीसदी यानी 1 लाख 80 हजार एटीएम से नए नोट निकलना भी शुरू हो जाएंगे, जिन्हें एटीएम में रखे जाने नोटों की व्यवस्था के बारे में जानकारी नहीं है उन्हें अवगत करा दें कि एक एटीएम में चार कैसेट यानी खांचे होते हैं जिसमें नोट भरे जाते हैं. हर कैसेट में ढाई हजार नोट डाले जाते हैं. यानी एक एटीएम में एक बार में दस हजार नोट भरे जाते हैं. यदि इनमें 2000, 500 और 100 के नोट भरे गए तो अधिकतम 44 लाख जमा होंगे. फ़िलहाल एक आदमी 2500 रुपए निकाल सकता है. इस हिसाब से 1760 लोग एक बार एटीएम में रुपए खत्म होने तक निकाल सकेंगे. 

हालाँकि पिछले अनुभवों को देखते हुए एटीएम पर कतार काफी लंबी ना हो इसके लिए कदम उठाए जाएंगे. तय समय के भीतर निश्चित संख्या में ही लोगों की एटीएम इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी और एटीएम में जल्दी-जल्दी नकदी दोबारा भरने का इंतजाम किया जाएगा. एक प्रयास यह भी होगा कि जिन इलाकों में ज्यादा पैसा निकाला जाता है वहां ज्यादा नकदी भेजी जाएगी. जिन बैंकों में वेतन और पेंशन के खाते ज्यादा हैं, वहां रोज के मुकाबले 20 से 30 फीसदी ज्यादा नकदी दी जाएगी. 500 रुपए के नोट वितरण बढ़ाने का काम भी शुरु हो चुका है. अगले हफ्ते तक स्थिति में बहुत सुधार आ जाएगा.

नोटबन्दी का सकारात्मक असर, एक...

बैंकों से रुपया निकालने की पाबंदी हटी, जितना डालो उतना निकालो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -