9 प्रकार के हॉर्न बजाती है ट्रेन, जानिए क्या मतलब होता है उनका
9 प्रकार के हॉर्न बजाती है ट्रेन, जानिए क्या मतलब होता है उनका
Share:

ट्रेन में हमने बैठकर कई लंबे सफर तय किए है। वहीं ट्रेन की यात्रा भी काफी मजेदार होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप उसमें आराम से टहल सकते है, सो सकते है, कई सारे गेम्स का भी मजा ले सकते है। कई बार ऐसा हुआ होगा जब आप प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार करते है तो कई दूसरी ट्रेन वहां से गुजरती है उस दौरान आपने कई हॉर्न सुने होंगे लेकिन कभी ध्यान दिया है कि यह सभी हॉर्न बहुत अलग - अलग तरह के होते है। अगर नहीं जानते है तो चलिए आपको बताते है कि ट्रेन कुल 9 तरह के हॉर्न बजाती है। 

एक शॉर्ट हॉर्न - यह हॉर्न कुछ सेकेंड के लिए बजाया जाता है। यह हॉर्न बहुत कम बार सुनने को मिलता है। इस हॉर्न का मतलब होता है कि ट्रेन यार्ड में आ गई है और ट्रेन की सफाई का वक्त भी हो गया है। 

दो शॉर्ट  हॉर्न - यह हॉर्न अक्सर सुनने में आता है। इसका मतलब होता है ट्रेन चलने के लिए तैयार है। यात्री ट्रेन में चढ़ जाएं। 

इस संतान सप्तमी सुने यह मधुर भजन, बाबा के दर्शन चाली 'नखराली गौरी'


3 शॉर्ट हॉर्न - यह हॉर्न बहुत कम बजता है। इस हॉर्न का मतलब होता है लोकोपायलट का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया। ऐसे में गार्ड को संकेत दिया जाता है कि वह वैक्यूम ब्रेक की सहायता से ट्रेन को रोके। यह हॉर्न इमरजेंसी की स्थिति में बजाया जाता है। आपको बता दें कि यह हॉर्न मोटर मैन बजाता है। 

भारत में घुसपैठ चीन की नई चाल, दिया कोलकाता से कुनमिंग तक बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव

4 छोटे हॉर्न - कई बार हॉर्न बजते है हमें लगता है ट्रेन चलने वाली है लेकिन ऐसा नहीं होता है। यहां पर 4 हॉर्न का मतलब होता है कि ट्रेन  में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से वह अभी नहीं जाएगी। 

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न - ट्रेन चालक यानी लोकोपायलट यह हॉर्न बजाता है ऐसे में इसके दो मलतब होते है। पहला किसी यात्री ने चेन खींची है वही दूसरा मतलब गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाया है। 


लंबा हॉर्न - जब भी कोई सा स्टेशन आता है उस दौरान हमने ध्यान दिया होगा कि ट्रेन रूकी नहीं है फिर भी वह हॉर्न बजा रही है तो आपको बता दें कि इसका मतलब होता है कि ट्रेन इस प्लेटफॉर्म पर नहीं रूकेंगी। वह सीधे जाएगी। 

बुलेट ट्रेन के सपने को पूरा करने में जुटा रेलवे, तैयारियां शुरू

दो बार रूककर हॉर्न - आपने देखा होगा कि जब भी रेलवे क्रॉसिंग आता है तब ट्रेन दो बार हॉर्न बजाती है वह भी रूक-रूक कर।  आप समझ गए होंगे कि रेलवे क्रॉसिंग नजदीक आने वाली है। इससे रेलवे क्रॉसिंग के आस —पास के लोग सतर्क हो जाएं। 

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न - इस हॉर्न का मतलब होता है ट्रेन ट्रेक चेंज करने वाली है। 

6 बार छोटे हॉर्न - इस तरह का हॉर्न लोकापायलट की तरफ से बहुत कम बजाया जाता है लेकिन जब भी बजाया जाता है तो समझ  लेना चाहिए आगे खतरा है। यह हॉर्न बजाने से यात्री सतर्क हो जाएं। 

यह भी पढ़ें 

जीन्स को लेकर हुआ विवाद, तो भाई ने किया भाई का क़त्ल

फूल सी बहू से बोला पिया, बुझा दे दिया

यहां के बच्चों ने आज तक नहीं देखी रेल, तो सरकार ने किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -