5 मिनट में बिना दर्द के हमेशा के लिए टैटू हटवाना है तो पढ़े ये उपाय

5 मिनट में बिना दर्द के हमेशा के लिए टैटू हटवाना है तो पढ़े ये उपाय

टैटू- यह महज एक शब्द नहीं लेकिन कुछ लोगों के लिए अपनी यादें संजोने का तरीका होता है। कोई अपने चहेतों का नाम गुदवाता है तो कोई सुंदर आकृतियां बनवाता है। लेकिन एक समय आता है, जब आप इन टैटूज से उब जाते हैं। बाद में न सिर्फ पछतावा हाथ लगता है बल्कि एयरलाइन्स, सेना जैसे कई मौकों पर नौकरी तक हाथ से जाने की चिंता रहती है। टैटू जितने सुंदर होते हैं, निकालने में उतना ही सिरदर्द देते हैं। इंटरनेट टैटू निकालने के घरेलू उपायों से भरा पड़ा है, लेकिन इनकी प्रमाणिकता पर बहस आज भी जारी है। इन्हीं सब कारणों से, विकल्पों पर विचार करना और टैटू हटाने के तरीके के बारे में निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से शोध करना बेहद महत्वपूर्ण है।

1) लेजर तकनीक- स्याही, सीसा, तांबा, मैगजीन, मरकरी आदि प्रकार के केमिकल्स के कारण ये टैटू शरीर पर स्थायी हो जाते हैं। इसलिए लेजर तकनीक सबसे सटीक और कारगर साबित होती है। इस टेक्नोलॉजी की मदद से लेजर किरणें हमारी त्वचा के अंदर तक जाकर टैटू के रंगों को फीका कर, समाप्त करती है। टैटू के कण इन लेजर किरणों को सोख लेते हैं और धीरे-धीरे हमारे शरीर से टैटू मिटने लगता है। 5-30 मिनट का एक सेशन होता है और टैटू को पूरी तरह से साफ करने के लिए ऎसे 3-5 सेशन लेने होते हैं।  महंगा होने की वजह से कई लोग लेजर तकनीक पर जाने से बचते हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपाय कर भी टैटू से मुक्ति मिल सकती है।


2) नमक-नींबू मिश्रण- 6 बड़े चम्मच नमक में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाए। गाढ़ा पेस्ट बनने से मिश्रण करें। कॉटन पैड को इस मिश्रण में भिगोए और फिर टैटू के उपर रख दें। करीब आधे घंटे के बाद इसे साफ कर लें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऎसा करने से टैटू साफ हो जाता है। हालांकि कुछ अस्थायी निशान बने रहने का खतरा बना रहता है।

3) एलोवेरा, नमक, शहद, दही मिश्रण- एक बाउल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 2 बड़े चम्मच नमक, 2 बड़े चम्मच शहर और 2 बड़े चम्मच दही का घोल बनाए। इस घोल को टैटू के उपर आधे घंटे तक लगाकर रखे। इसके बाद कुनकुने पानी से धो लें। लगातार कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया करने से टैटू के रंग फीके होने लगते हैं।

4) घरेलू टैटू रिमूवल क्रीम बनाए- एक चम्मच एरोवेरा जेल, विटामिन ई के दो कैप्सूल, एक चम्मच पेडरिया टोमेंटोसा की पत्तियों का जेल अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को टैटू वाली जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगा लें। गर्म पानी से धो लें। अब इस प्रक्रिया को एक हफ्ते या ज्यादा तक लगातार चार बार अपनाएं।

5) सलेब्रेशन- घरेलू उपायों में से सबसे प्रचलित तकनीक सलेब्रेशन होती है। नमक और डर्माब्रेशन को मिलाकर यह शब्द तैयार किया गया है। एक पैड को नमक के पानी में डूबोकर टैटू पर रगड़ा जाता है। इससे त्वचा के उपरी परत को हटाने में मदद मिलती है। टैटू का रंग फीका पड़ने लगता है और लगातार इस्तेमाल करने से टैटू साफ हो जाता है। 


6) सैंड पेपर- सैंड पेपर की मदद से टैटू पर हल्के हाथों से रगड़ें। ध्यान रखें कि, ज्यादा ताकत न लगाएं। इसके बाद एंटी बैक्टीरियल पाउडर से उस हिस्से को हल्के-हल्के रगड़ें। फिर बैंडेज का साफ कपड़े से इसे कवर कर दें। करीब आधे घंटे बाद इसे हटा लें। 

डायबिटीज मरीजों के लिए जानलेवा है ये पदार्थ,बना ले इनसे दुरी

खाने के तेल से सम्बंधित ये गलतिया दिल की बीमारी की बढ़ा सकती है , इससे बचे

मक्के के दानो का सेवन आपके सेहत के लिए लाभदायक है या नहीं , पूरी जानकारी जाने