इस साल केदारनाथ यात्रा में उमड़ा भक्तों का हुजूम, टूट गए सारे रिकॉर्ड
इस साल केदारनाथ यात्रा में उमड़ा भक्तों का हुजूम, टूट गए सारे रिकॉर्ड
Share:

रुद्रप्रयाग: वर्ष 2013 में केदारनाथ धाम में जिस तरह का जलप्रलय आया था।  उसने इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर ही बदलकर रख दी थी। श्रद्धालुओं ने यहां जाने का ख्वाब ही छोड़ दिया था और इस यात्रा को दोबारा बहाल कराना सरकार के समक्ष बहुत बड़ी चुनौती थी। आपदा के 6 वर्ष बाद अब केदारनाथ यात्रा के लिए पहले से कहीं अधिक श्रद्धालुओं पहुंच रहे हैं। इस वर्ष भगवान केदारनाथ यात्रा में आए श्रद्धालुओं ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

हिंदू मान्यता में चार धाम की यात्रा धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। चारों धामों में केदारनाथ धाम भी शामिल है, जहां प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। लाखों श्रद्धालु भगवान केदारनाथ के दर्शन के लिए यहां आते हैं। इस वर्ष यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वर्ष 2019 में 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं। वर्ष 2013 में आई विनाशकारी आपदा के बाद इस पूरे क्षेत्र में जो तबाही मची थी। उसके बाद शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यहां दोबारा भक्त इस गर्मजोशी से आ सकेंगे।

आस्था और श्रद्धा पर कोई भी आपदा भारी नहीं पड़ सकती। वर्ष 2012 में जहां केदारनाथ यात्रियों की तादाद महज साढ़े पांच हजार थी। वहीं, 2013 की आपदा के 6 वर्ष बाद 2019 में ये आंकड़ा 9 लाख से ऊपर पहुंच चुका है। इस वर्ष यात्रा के शुरुआती एक महीने में हीं पांच लाख भक्त केदारनाथ धाम पहुंच चुके थे। बरसात के दौरान जुलाई और अगस्त महीने में यात्रियों की तादाद में थोड़ी गिरावट अवश्य आई, फिर भी 3 लाख भक्तों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए।

बढ़ रहा भारत में बने मोबाइल फोन हैंडसेट का निर्यात, पढ़े रिपोर्ट

टीवी बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी में यह दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी

टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने अपने राइडरों के लिए किया इस विशेष सुविधा का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -