एसबीआई के विदेश यात्रा कार्ड से 9 करोड़ की धोखाधड़ी

Mar 13 2018 09:37 AM
एसबीआई के विदेश यात्रा कार्ड से 9  करोड़ की धोखाधड़ी

नई दिल्ली: मुंबई के एक व्यक्ति द्वारा भारतीय स्टेट बैंक( एसबीआई) के विदेशी यात्रा कार्ड के जरिए धोखाधड़ी कर ब्रिटेन के आनलाइन बाजार मंचों के माध्यम से 14.1 लाख डॉलर( करीब 9.1 करोड़ रुपए) खर्च करने का मामला सामने आया है.

मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने सोमवार को इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है. बैंक ने सीबीआई के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है. यह कार्ड बैंक की नई मुंबई स्थित एनआरआई सीवुड्स शाखा ने जारी किया था, जिसके लिए प्रीपेड आवेदन यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर्स लिमिटेड और एमफैसिस इसके लिए डाटाबेस देती है. अब एसबीआई केसाथ की गई धोखाधड़ी के इस नए मामले ने एक बार फिर बैंकिंग व्यवस्था की खामियों को उजागर कर दिया है.नित नए घोटाले सामने आने से जनता का बैंकों के प्रति विश्वास दिनों दिन कम होता जा रहा है.

 

बता दें कि यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर्स लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी ने 28 फरवरी 2017 को बैंक को की गई शिकायत के अनुसार, यह पाया गया कि एक ही व्यक्ति संदीप कुमार रघु पुजारी के तीन विदेशी यात्रा कार्ड के लिए प्रीपेड कार्ड प्रणाली में बैलेंस को धोखाधड़ी के द्वारा बदल दिया गया. ये कार्ड 200 डॉलर की खर्च सीमा के लिए जारी किए गए थे. सीबीआई अब इस मामले की जाँच कर रही है.

यह भी देखें

एसबीआई मैनेजर ने रिजर्व बैंक को नकली नोट भेजे

पीएनबी के बाद देश के सबसे बड़े बैंक में घोटाला

 

?