कोलकाता: इमारत की 13वीं मंजिल में आग लगने से 9 लोगों की हुई मौत
कोलकाता: इमारत की 13वीं मंजिल में आग लगने से 9 लोगों की हुई मौत
Share:

कोलकाता के स्ट्रैंड रोड पर स्थित एक बहुमंजिला इमारत की 13वीं फ्लोर पर भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया। इस घटना में 4 दमकलकर्मियों सहित 9 की जान चली गई। जिस बिल्डिंग में आग लगी है वो रेलवे से संबंधित है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने  बोला कि 4 फायर फाइटर, 2 रेलवे कर्मियों और एक पुलिस ASI सहित 9 लोगों की घटना में लोगों ने अपनी जान खो दी है। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी गंभीर संवेदनाएं व्यक्त की हैं। ममता बनर्जी की गवर्नमेंट ने मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का एलान कर दिया है। वहीं पीएमओ ने बोला, पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में दुखद आग की वजह से अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी है। गंभीर रूप से जख्मी लोगों को 50,000 रुपये दिए जानें वाले है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख प्रकट किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार (9 मार्च) की सुबह ट्वीट किया, कोलकाता में आग की त्रासदी के कारण लोगों की मौत हो चुकी है। दुख की इस घड़ी में मेरे विचार शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों को जल्द से जल्द ठीक किया जाए। आधी रात को सीएम ममता बनर्जी घटनास्थल पर पहुंची: जंहा इस बात का पता चलते ही आधी रात को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घटनास्थल पर पहुंच गई। सीएम ममता के अलावा मौके पर मंत्री सुजीत बोस और फिरहाद हाकिम भी पहुंचे। घटनास्थल का दौरा करते वक्त मुख्यमंत्री ममता ने बोला "यह बहुत दुखद है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाने वाली है और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।" ममता बनर्जी ने बोला हमारे 7 लोग मारे गए हैं (अब 9 हो गए हैं) , जिनमें से 4 फायर फाइटर थे। जो लिफ्ट के माध्यम से जल्दी से घटनास्थल पर यानी 13वें फ्लोर पर पहुंचना चाह रहे थे। लेकिन लिफ्ट में करंट आ गया। जिससे ये घटना हो गई।

रेलवे पर लापरवाही के सीएम ममता ने लगाए आरोप: ममता बनर्जी ने बोला, ये बिल्डिंग रेलवे की है। यह उनकी जिम्मेदारी है लेकिन वे भवन का नक्शा प्रदान करने में असक्षम है। हमारे फायर डिपार्टमेंट ने बिल्डिंग में जाने के लिए रेलवे वाले लोगों से बिल्डिंग का मैप मांगा, लेकिन कोई हेल्प नहीं की गई। मैं इस त्रासदी पर राजनीति नहीं करना चाहती हूं। जंहा इस बात का पता चला है कि जिस इमारत में आग लगी है, उसमें पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे का जोनल कार्यालय है और ग्राउंड फ्लोर पर एक कंप्यूटराइज टिकट बुकिंग केंद्र है। पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने बोला है, आग के कारणों की जांच के लिए रेलवे द्वारा एक उच्च स्तरीय टीम का गठन किया गया है। हम किसी भी जांच में राज्य के साथ सहयोग करेंगे।

मनोज जोशी ने बोला, आग लगने से यात्री आरक्षण प्रणाली की एक महत्वपूर्ण स्थान प्रभावित हुई है। सेवा निलंबित कर दी गई है। CRIS के माध्यम से आपदा वसूली प्रणाली के माध्यम से इसे फिर से रिकवर किया जानें वाला है। जिसमें बैकअप डेटा है। उन्होंने कहा कि रेलवे के अधिकारी वहां मौजूद थे, जो भी आवश्यक था उसके लिए प्रयास किए जा रहे थे। शायद किसी भी नक्शे को तुरंत उपलब्ध नहीं कराया जा सका होगा, रेलवे के कर्मचारी सदस्य इमारत के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए मौजूद थे।

विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले संसद का बजट सत्र हो सकता है समाप्त

स्मृति ईरानी ने कहा- "पीएम मोदी के नेतृत्व में हुआ महिला..."

केंद्र ने 2026 तक 60000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की बनाई योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -