मणिपुर की भाजपा सरकार पर गहराया संकट, राज्यसभा चुनाव से पहले बिगड़ा खेल
मणिपुर की भाजपा सरकार पर गहराया संकट, राज्यसभा चुनाव से पहले बिगड़ा खेल
Share:

इम्फाल: गुजरात और मध्य प्रदेश में कांग्रेस का राजनितिक समीकरण बिगाड़ने वाली भाजपा का खेल मणिपुर में गड़बड़ा गया है. मणिपुर में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार से डिप्टी सीएम वाई जॉय कुमार सिंह अमित कुल 9 विधायकों ने नाता तोड़ लिया है. कांग्रेस के रिवर्स ऑपरेशन लोटस की वजह से भाजपा को मणिपुर की सत्ता गंवाने के साथ-साथ शुक्रवार को राज्यसभा सीट पर होने वाले चुनाव में हार भी झेलनी पड़ सकती है.

बता दें कि 2017 के चुनाव के बाद मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा के हालात बने थे, 28 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, जबकि भाजपा के 21 MLA जीतकर आए थे. किन्तु भाजपा ने सभी गैर कांग्रेसी विधायकों को अपने पाले में लाकर सरकार बना ली थी. भाजपा ने नागा पीपुल्स फ्रंट के 4, NPP के 4, TMC के 1, LJP के 1 और एक निर्दलीय MLA के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. भाजपा ने सत्ता की बागडौर एन बीरेन सिंह को सौंपी थी. बीजेपी ने एनपीपी के चारों विधायकों को मंत्री नियुक्त किया था, जिनमें वाई जॉय कुमार सिंह को डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी थी.

19 जून को मणिपुर की एक राज्यसभा सीट पर चुनाव होने हैं. एक राज्यसभा सीट पर तीन उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें भाजपा से तितुलर किंग महाराजा संजाओबा लिसीम्बा, कांग्रेस से पूर्व मंत्री टोंगब्रम मंगिबाबू और नगा पीपुल्स फ्रंट होनरीकुई काशुंग में त्रिकोणीय मुकाबला है. मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस ने मणिपुर में भाजपा का खेल बिगाड़ दिया है. NPP को साधने के साथ-साथ भाजपा में भी सेंधमारी करने में कांग्रेस कामयाब रही है. इससे सरकार के साथ ही राज्यसभा चुनाव में भाजपा का समीकरण बिगड़ता नजर आ रहा है.

प्रचंड वोटों के साथ UNSC का सदस्य बना भारत, पीएम मोदी ने जताई ख़ुशी

चीन की धमकी, बोला- भारत को दो-तीन मोर्चों पर झेलना पड़ सकता है सैन्य दबाव

मोदी सरकार से राहुल गाँधी का सवाल- हमारे सैनिकों को बॉर्डर पर निहत्था क्यों भेजा गया ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -